Bachelor of Arts University of Delhi Economy and Society
Lecture: Peasantry and Its Problems, Eric W. Wolf, 1966
Keywords: Ceremonial Funds, Civilization, Economic Sociology, Economy and Society, Eric W. Wolf, Peasant and Farmer, Peasant Society, Peasants and Primitives, Problem of Peasant Society, Social Surplus, Surplus Production
Reading to be covered: Wolf, Eric W., 1966, Peasants, New Jersey: Prentice-Hall, Chapter – I, Peasantry and Its Problems, pp. 1-17
Important Points to be Kept in Mind While Studying the Article
लेख पढ़ते समय इन महत्वपूर्ण बिन्दुयों का ध्यान रखें
How the divisions of labour and surplus production are changing the economic and social life of society?
श्रम-विभाजन और अतिरिक्त उत्पादन कैसे समाज, अर्थव्ययस्थ और सामाजिक जीवन को परिवर्तन कर रहें हैं?
How the surplus production of food is important for economic, social and cultural life as well as social and cultural change in the society?
अर्थव्यवस्था, सामाजिक और सांस्कृतिक जीवन के साथ-साथ समाज में सामाजिक और सांस्कृतिक बदलाव के लिए अतिरिक्त खाद्य उत्पादन कैसे महत्वपूर्ण है?
Think about why food security is important for any society?
यह सोचिए कि खाद्य सुरक्षा (food security) कैसे किसी समाज के लिए महत्वपूर्ण है?
Think why food-rich region/ society have also cultural rich region/ society?
यह सोचिए कि, खाद्यान्न सम्पन्न क्षेत्र और समाज, सांस्कृतिक रूप से भी सम्पन्न क्षेत्र और समाज क्यों है?
Try to relate Emile Durkheim’s theory of Division of Labour and Karl Marx’s theory of Surplus Production. (Please Note: the article is not talking about this however I had taught you in the class. Please remember that.)
एमाइल डरखाईंम (Emile Durkheim) के कार्य-विभाजन की थ्योरी और कार्ल मार्क्स के अतिरिक्त-उत्पादन की थ्योरी को इस लेख से जोड़ने की कोशिश करें। (कृपया नोट करें कि यह लेख एमाइल डरखाईंम और कार्ल मार्क्स के बारे में कुछ नहीं कहता है, लेकिन मैंने इसे क्लास में पढ़ाया था, कृपया उसे याद करें।)
Expected Outcome
संभावित परिणाम
Students will be able to understand the difference between the peasant society and farmers and how these societies evolve, developed and why? What is the impact of these kinds of economy and society on the larger social structure?
स्टूडेंट्स यह समझने में सक्षम होंगें कि किसान (peasant) और कृषक (farmer) समाज में क्या अंतर है, और इस समाज का उदय और विकास कैसे और कब हुआ?
Students will also be able to relate with Karl Marx and Emile Durkheim with Peasant and Farmer Society. This is not clearly written in this article however students should be able to relate this socio-economic structure with the Karl Mar and Emile Durkheim. It will be discussed in the appropriate place.
स्टूडेंट्स किसान और कृषक समाज को कार्ल मार्क्स (Karl Marx) और एमिले डुरखाईंम (Emile Durkheim) से भी जोड़ने में सक्षम होंगें। इस लेख में कार्ल मार्क्स (Karl Marx) और एमिले डुरखाईंम (Emile Durkheim) के बारे में कोई सपस्त जिक्र नहीं है लेकिन स्टूडेंट्स इस लेख में वर्णित सामाजिक-आर्थिक संरचना को इन चिंतकों से जोड़ने में सक्षम होंगें। इसे उचित स्थान पर जिक्र किया जाएगा।
Lecture in Detail with Comments and Clarification
टिप्पणी और सपस्टिकरण के साथ व्याख्यान विस्तार से
The Peasant Dilemma
किसान की दुविधा (The Peasant Dilemma)
This chapter is talking about the peasantry society. The chapter is explaining why the study of peasant society is important for the anthropologist. What is the continuity and change in the peasantry society in the world including India? The European and American society have no or the negligible number of peasant society however the Indian subcontinents, China and African country have the peasant society.
यह अध्याय (chapter) किसान समाज के बारे में है। इस अध्याय में यह स्पष्ट किया गया है कि किसान समाज का अध्ययन नृविज्ञानियों (anthropologist) के लिए क्यों जरूरी है? भारत और विश्व में किसान समाज में क्या बदलाव आया है और क्या आज भी स्थिर है। यूरोप और अमेरिकी समाज में किसान समाज या तो नहीं है फिर उनकी संख्या नगण्य है, जबकि भारतीय उपमहाद्वीप, अफ्रीका और चीन में इसकी संख्या काफी ज्यादा है।
We will see in detail here about the peasant society from different perspectives.
हम यहाँ किसान समाज के बारे में अगर-अलग दृष्टिकोण से विस्तार से देखेंगे।
Peasants and Primitives
किसान और प्रारंभिक समाज (Peasants and Primitives)
The first question by the anthropologist is to distinguish peasants from the primitive.
नृविज्ञानियों (anthropologist ) के लिए पहला सवाल है कि किसान समाज कैसे प्रारंभिक समाज से अलग है?
The peasant is the rural cultivator who rises the crop and livestock in the countryside, not in greenhouses in the midst of the cities.
किसान एक ग्रामीण स्तर पर खेती करने वाला है जो सीमावर्ती इलाकों में अपने जीवन यापन करने के लिए खेती करता है। वह शहर के आस-पास या बीचो-बीच नहीं राहत है।
At the same time, the peasants are not farmer or agricultural entrepreneurs as we know in the USA.
लेकिन ठीक उसी समय किसान कृषक या कृषक व्यवसायी नहीं है, जैसा कि अमेरिका और यूरोप में होता है।
Different Between Peasant and Farmer
किसान और कृषक के बीच अंतर
The American farm in primary a business enterprise, combining factors of products purchased in the market to obtain a profit by selling advantageously in the market of a product. The peasant, however, does not operate an enterprise in the economic sense. The peasants are running a household, not a business.
अमेरिका का कृषक एक व्यावसायिक प्रतिष्ठान या उद्यम है, जो बाजार के लिए उत्पादन करता है जिसे बेचकर मुनाफ़ा कमाया जा सकता है। जबकि किसानी / किसान का कार्य आर्थिक रूप से व्यावसायिक प्रतिष्ठान या उद्यमी नहीं है। किसान खेती करके अपना घर चलाते हैं न कि व्यापार।
Peasant and Primitive Community
किसान और प्रारंभिक समाज
Peasants are also primitive people who live in the countryside and raise crop and livestock. What then is distinguishing mark of the peasant, as opposed to the primitive culture?
किसान भी एक प्रारंभिक समाज है जो समाज ग्रामीण इलाकों में राहत है और जीवन यापन के लिए खेती करता है। लेकिन तब किसान और इसके विपरीत प्रारंभिक समाज में क्या अंतर है?
>> We can say that peasant is the part of the large society where the primitive band or tribe does not. But this is not an appropriate answer because of many tribal societies which we THINK that they are living in isolation they too have good relations with the neighbours.
हम कह सकते हैं कि किसान विस्तृत या बड़े समाज का एक हिस्सा है वहीं दूसरी ओर प्रारंभिक समाज या जनजाति नहीं। लेकिन यह समुचित उत्तर और अंतर नहीं है क्योंकि कई समाज जिनके बारे में हम सोचते हैं कि वे बड़े समाज से दूर रहते हैं उनके भी नज़दीकी समाज से अच्छे संबंध होते हैं।
>> In fact, there are no societies who completely live in isolation. The distinction between primitive and peasant thus not lie in the greater or lesser outside involvement of one or the other, but in the character of the involvement.
वास्तव में, ऐसी कोई समाज नहीं है जो पूर्ण रूप से एकांगी (isolation) रहता हो। इसलिए किसान और प्रारंभिक समाज में यह महत्पूर्ण अंतर नहीं है, कि किस समाज की भागीदारी समाज में कम या ज्यादा दूरी का है, बल्कि किसान और प्रारंभिक समाज में प्रमुख अंतर यह है कि समाज में उनके भागीदारी की प्रकृति क्या है?
Marshal D. Sahlins has characterized the economic and social world of primitives as follows:
“In primitive economies, most production is generated to use of the producers or to discharge of kinship obligations, rather than to exchange and gain.”
मार्शल डी. सहलिन्स ने प्रारंभिक समाज की दुनियाँ की विशेषता इस प्रकार बताया है:
“प्रारंभिक अर्थव्यवस्था में अधिकतर उत्पादन स्वयं के उपभोग या रिस्तेदारी निभाने के लिए किया जाता है, न कि विनिमय (excenge) और मुनाफ़े के लिए।”
Therefore in primitive society, producers control the means of production, including their own labour, and exchange own labour and its products for the culturally define equivalent goods and services of others. This leads the Cultural Revolution and which lead the surplus production and labour.
इस तरह प्रारंभिक समाज में उत्पादक उत्पादन के साधन, अपना श्रम, को नियंत्रित करता है। साथ ही वह अपना श्रम और इसके उत्पाद को सांस्कृतिक रूप से बराबर वस्तु और सेवा के बदले विनियम करता है।
In primitive society, the surplus is exchanging directly among groups or members of groups; peasants, however, are rural cultivators whose surplus are forced to a dominant group or rulers that use the surplus both to underwrite its own standards of living and distribution the remainder to groups in society that do not farm but must be for their specific goods and services in turn.
प्रारंभिक समाज में, अतिरिक्त उत्पादन को अपने समूह या सदस्यों के बीच सीधा विनिमय किया जाता है। जबकि किसान समाज एक ग्रामीण किसानी है जिसके अतिरिक्त उत्पादन को बल पूर्वक प्रभावशाली समाज या शासक समाज अपने उपभोग और जीवन यापन के लिए उपयोग करता है तथा बचे हुए अन्य अतिरिक्त उत्पादन को ऐसे समूहों के बीच वितरित करता है जो कृषि उत्पादन नहीं करता लेकिन बदले में किसी वस्तु और सेवा देता है। उदाहरण के लिए सेना, वैद्य (चिकित्सक), शिक्षक आदि।
Dear students, here we can understand the argument of the article in simple words that the division of labour is increasing the production efficiency and production and at the same, this also led the surplus of product and labour.
प्रिय विधयार्थियों, यहाँ हम इस लेख को बहुत ही साधारण भाषा में इस तरह से समाज सकते हैं कि श्रम-विभाजन उत्पादन क्षमता और उत्पादन दोनों को बढ़ाता है, जो साथ ही अतिरिक्त उत्पादन और अतिरिक्त-श्रम को भी जन्म देता है।
>> The more we have the division of labour, the more we have surplus production and the society with more division of labour and surplus PRODUCTION are consider as more advance and modern (economic) society.
जितना ज्यादा श्रम-विभाजन होगा, उतना ही ज्यादा अतिरिक्त उत्पादन होगा और जिस समाज में ज्यादा श्रम-विभाजन और ज्यादा अतिरिक्त उत्पादन होता है उसे उतना ही उन्नत और आधुनिक (आर्थिक) समाज समझ जाता है।
Civilization / सभ्यता-संस्कृति
The full-fledged cultivation was established around 1500 BC. What is the reason for the development of these civilization? One of the reason was the development of agriculture. But moreover, the development of agriculture, the division of the labour was responsible for the rise of civilization. Along with these, the attraction towards the modern civilization was itself responsible for the development of civilisation.
पूर्ण विकसित सभ्यता-संस्कृति की स्थापना लगभग 1500 इशा पूर्व हुई थी। इस सभ्यता-संस्कृति के विकास के क्या कारण थे? इसमें से एक कारण था कृषि का विकास। लेकिन इसके लिए कृषि से ज्यादा महत्वपूर्ण कारण जो जिम्मेदार था वो है था श्रम-विभाजन। इसके साथ-साथ, आधुनिक सभ्यता-संस्कृति के प्रति आकर्षण अपने आप में एक प्रमुख कारण था।
>> As we know that Emile Durkheim has spoken about the division of the labour is necessary to move society from simple to complex. Or we can say that when society moving from simple to complex or primitive to civilised society than the division of labour become inevitable. In another words no any society can move from simple to complex without having division of labour.
जैसा कि हम जानतें हैं, कि एमिले डुरखाईंम (Emile Durkheim) ने कहा है कि समाज को सरल से जटिल अवस्था में जाने के लिए समाज में श्रम-विभाजन आवश्यक है। या हम यह भी कह सकते हैं कि जब समाज सरल से जटिल को ओर अग्रसर होता है, या समाज प्रारंभिक अवस्था से सभ्यता-संस्कृति वाले समाज की ओर अग्रसर होता है तो समाज में श्रम-विभाजन स्वतः ही आवश्यक हो जाता है। दूसरे शब्दों में श्रम-विभाजन के बिना कोई भी समाज सरल से जटिल को ओर अग्रसर नहीं हो सकता है।
>> This division of labour, is responsible for the complex society and complex social orders which have started from agriculture. Thus we can say that the division of labour and surplus production is responsible for the development of civilization.
PLEASE NOTE: Neither Eric W. Wolf nor Anil Kumar have intension to say that any society can be labeled as uncivilised.)
यह श्रम-विभाजन, समाज की जटिलता और जटिल सामाजिक व्यवस्था के लिए जिम्मेदार है, जिसकी शुरुआत कृषि से होती है। इसतरह हम कह सकते हैं कि श्रम-विभाजन और अतिरिक्त उत्पादन समाज में सभ्यता-संस्कृति के विकास के लिए जिम्मेदार है।
(कृपया नोट करें: न तो एरिक डब्ल्यू वॉल्फ और न हीं अनिल कुमार को यह कहने की मंशा है कि किसी भी समाज को असभ्य काअ जाए।)
Caloric Minima and Surpluses
ऊर्जा की न्यूनतम आवश्यकता और अतिरिक्त उत्पादन
For sustaining the function of the division of labour between cultivators and rulers is a simple consequence of the capacity of a society to produce a surplus above and beyond the minimum required to sustain life.
कृषक और शासक वर्ग के बीच, श्रम-विभाजन के सतत रूप से कार्य करने के जरूरत के परिणामस्वरूप यह जरूरी हो गया कि समाज ऊर्जा के न्यूनतम आवश्यकता से ज्यादा अतिरिक्त उत्पादन करे।
Normally we need 2000 to 3000 calories per person per day for a healthy life.
साधारणतया हमें स्वास्थ्य जीवन के लिए प्रति व्यक्ति प्रति दिन 2000 से 3000 कैलरी (calorie) ऊर्जा चाहिए।
In 1960 only 3/10 of the population was able to get 2275+ calories. Indian had 1800 calories per capita per day consumption. Only the USA, Russia, Britain, Western Europe had higher than 2750 calories per capita per day consumption. Now only France is become fortunate to have 3000 calories per capita per day consumption.
(Note: The article was written in 1960s therefore the data is presented for till 1960s only.)
1960 में सिर्फ 3/10 अर्थात 10 मे से 3रा हिस्सा आबादी ही 2275+ कैलरी ऊर्जा का भोजन लेने में सक्षम था। भारतीय सिर्फ 1800 कैलरी प्रति व्यक्ति प्रति दिन भोजन लेने में सक्षम थे। सिर्फ संयुक्त राज्य अमेरिका, रूस, और पश्चिमी यूरोप में ही 2700 कैलरी प्रति व्यक्ति प्रति दिन ऊर्जा का भोजन लेने में सक्षम था। और अब सिर्फ फ़्रांस ही 3000 कैलरी प्रति व्यक्ति प्रति दिन ऊर्जा का भोजन लेने में सक्षम हो सका है।
(नोट: यह लेख 1960 के दशक में लिखा गया था, इसलिए ऊपर के देता 1960 तक के ही हैं।)
Why Caloric Intake is so Important?
कैलरी / खाद्य ऊर्जा उपभोग इतना महत्वपूर्ण क्यों है?
For sustaining the division of labour we need sufficient surplus food grain production. And that is not only for human consumption but for other work too.
समाज में श्रम-विभाजन को सतत रूप से जारी रखने के लिए यह जरूरी है कि समुचित अतिरिक्त खाद्यान्न उत्पादन किया जाए। और सिर्फ मानव उपभोग के लिए नहीं बल्कि अन्य कार्यों के लिए भी।
>> One farmer need to produce the food grain for self-consumption, for seed for next year, for adequate feed for their livestock. A farmer needs another surplus for their agricultural tools, to repair, depression or purchase.
एक किसान को, स्वयं के उपभोग के लिए, अगले वर्ष बीज के लिए और अपने पशु-धन के लिए पर्याप्त उत्पादन की आवश्यकता होती है। इसके अलावा उसे कृषि उपकरणों के मरम्मत, घिसाव (depression) और क्रय के लिए अतिरिक्त उत्पादन की आवश्यकता होती है।
>> They also need surplus for the other expense to keep the agricultural works keep live. Therefore we need a huge agricultural surplus for the sustaining society.
इसके अलावा उसे अन्य कृषि खर्चों के लिए भी अतिरिक्त उत्पादन की आवश्यकता होती है, ताकि कृषि कार्य सुचारु रूप से जारी रखा जा सके।
FOR ADVANCE STUDY: <DELETE> ONLY: OTHERWISE NOT NECESSARY:<DELE Dear students you may remember that during teaching of the last chapter/ article, I had told you in the class about theory surplus production by of Karl Marx. I had also told you that, how without the division of labour and surplus production, the modern society cannot exist.
उच्चतम अध्ययन के लिए: प्रिय विधयार्थियों आप याद कर सकते हैं कि पिछले अध्याय/ लेख को पढ़ाते व्यक्त मैंने कार्ल मार्क्स की अतिरिक्त उत्पादन के सिद्धांत के बारे में बताया था। आपको यह भी बताया था कि श्रम-विभाजन और अतिरिक्त उत्पादन के बिना आधुनिक समाज अस्तित्व में नहीं रह सकता है।
Social Surplus / सामाजिक अतिरिक्त
1.1 General Fund / सामान्य निधि
Men are social in nature. They were social even in those days when they were NOT self-sufficient in foods and goods. They had certain relations out of society. For example They must marry outside the home where they born.
मनुष्य एक सामाजिक प्राणी है। वह तब भी सामाजिक था जब वह भोजन और वस्तु के मामले में आत्मनिर्भर नहीं था। उसका (अपने) समाज (समूह) से बाहर भी कुछ संबंध थे। उदाहरण के लिए वह जिस घर में जन्म था उससे बाहर उसे वैवाहिक संबंध बनाना था।
>> Because of these requirements, they must have social contacts with people who are their potential or actual in-laws. At the same time, they also need other support from society.
इन ज़रूरतों के कारण, उसे अपने समाज (समूह) से बाहर ऐसे लोगों से संपर्क बनाना जरूरी था, जो उसका/की संभावित वैवाहिक संबंधी हो सकता था/थी या जिनसे उसका/की वास्तविक वैवाहिक संबंध था/थी।
However, the social relation cannot be completely based on material utilitarian and instrumental.
तथापि, सामाजिक संबंध सिर्फ भौतिक उपयोगी और यांत्रिक नहीं हो सकता है।
Each (person) is always surrounded with symbolic constructions (and symbolic structure) which serve to explain, to justify, and to regulate it (their action/ work).
हर कोई (व्यक्ति) हमेशा प्रतीकात्मक बनावट (और प्रतीकात्मक संरचना) से घिरा राहत है, जो (उसके कार्यों को) वैध ठहराने के लिए उसे प्रतिपादित और व्याख्या करता है तथा इसे नियंत्रित और विनियमित भी करती है।
Thus, a marriage does not involve merely the passage of a spouse from one house to another. It also involves gaining the goodwill of the spouse-to-be and of her kinfolk; it involves a public performance (of social status) in which the participations act out, for all to see, both the coming of age of the marriage partners and (also) the social realignments which the marriage involves, and it involves also the public exhibition of an ideal model of what marriages - all marriage - out to do for people and how people should behave once they have been married.
इसतरह, विवाह सिर्फ जीवन-साथी को एक घर से दूसरे घर में आने-जाने का क्रम नहीं है। इसमें संभावित जीवन-साथी और उसके रिश्तेदारों के साथ अच्छे संबंध बनाना भी है; इसमें सार्वजनिक प्रदर्शन भी शामिल है जिसके भागीदार अपने (हैसियत) का प्रदर्शन करते हैं, जो सार्वजनिक होता है, दोनों पक्ष जो विवाह में संलग्न होते हैं समाज उसे मार्गदर्शित (भी) करता है, साथ ही इसमें विवाह क्या है के आदर्श का भी सार्वजनिक प्रदर्शन है - सभी विवाह - व्यक्ति के लिए है कि वे विवाह के बाद कैसा व्यवहार करते हैं।
Meaning of Ceremonial Fund
All social relations are surrounded by such ceremonial, and ceremonial must be paid for in labour, in goods, or in money. If men are to participate in social relations, therefore they must work to establish a fund against wich these expenditure may be charged. We shall call this ceremonial fund.
अनुष्ठानिक या उत्सव निधि का अर्थ
सभी सामाजिक संबंध, अनुष्ठान और उत्सव के इर्द-गिर्द घूमते रहते हैं, और अनुष्ठान और उत्सव के लिए जरूरी है कि श्रम के लिए वस्तु या धन के रूप में उसका मूल्य चुकाया जाए। अगर व्यक्ति को सामाजिक संबंधों में भागीदारी देना है या भागीदार होन है, तब फिर उसे निश्चित रूप से इतना काम करना होगा कि वह इसमें होने वाले ख़र्चों का वहन कर सके। इसे हम अनुष्ठानिक या उत्सव निधि कहते हैं।
The emotional fund of society- and hence the ceremonial fund of its members- may be large or small. Size is once again a relative matter.
समाज का अनुष्ठानिक या उत्सव निधि - और इस तरह इसके सदस्यों के अनुष्ठानिक या उत्सव निधि - बड़ा या छोटा हो सकता है। एक बार फिर उसका (अनुष्ठानिक या उत्सव निधि) सापेक्षिक (relative) रूप से महत्व रखता है।
The ceremonial funds are large in the more surplus (food) calorie countries or societies compare to the budget caloric country or societies.
वैसे देश या समाज जहाँ (खाद्यान्न) ऊर्जा का अतिरिक्त उत्पादन होता है, कम उत्पादन वाले देश या समाज की तुलना में अधिक या बड़ा अनुष्ठानिक या उत्सव निधि होता है।
The person from the great surplus expends more in social commercial to maintain and make to social relationship alive, and also for maintaining social solidarity.
अधिक अतिरिक्त उत्पादन करने वाले समाज से आने वाला व्यक्ति सामाजिक-व्यावसायिक मद (item) पर ज्यादा खर्च करता है ताकि वह सामाजिक संबंधों को जिंदा रख सके और साथ ही वह सामाजिक समन्वय भी बनाए रख सके।
Everywhere it is established that the ceremonial fund depends on the surplus production.
यह हर जगह स्थापित हो चुका है कि अनुष्ठानिक या उत्सव निधि अतिरिक्त उत्पादन पर निर्भर करता है।
Peasant always exists within society. They too have the division of labour but due to the less amount of the surplus production, they do not have enough to exchange in the society.
किसान हमेशा समाज के बीच पाए जाते हैं। उनके बीच भी श्रम-विभाजन पाया जाता है, लेकिन कम अतिरिक्त उत्पादन के कारण उनके पास समाज में विनिमय के लिए पर्याप्त (संसाधन) नहीं होता है। (अर्थात उनके पास अनुष्ठानिक या उत्सव निधि के लिए भी पर्याप्त संसाधन नहीं होता है।)
>> Or we can say that the unit of food produced by the cultivator and units of goods produces are not exchanged.
या हम यह भी कह सकते हैं कि किसानों के द्वारा उत्पादित मात्रा/ इकाई और वस्तु उत्पादक द्वारा उत्पादित मात्रा/ इकाई के बीच विनिमय नहीं हो रहा है।
>> They have less (and poor) exchange network, because of low surplus, thus they have less purchasing power.
कम उत्पादन के कारण, उनके पास कम क्रय शक्ति होती है, इसलिए उनके पास विनिमय का कम (और कमजोर) नेटवर्क होता है।
Now we can say that those who have more surplus production have more ceremonial funds than those who have budget surplus production.
अब हम कह सकते हैं कि जिनके पास ज्यादा अतिरिक्त उत्पादन होता है उनके पास कम अतिरिक्त उत्पादन वाले (समाज) से ज्यादा अनुष्ठानिक या उत्सव निधि होता है।
The meaning of ceremonial fund is very simple. It means fund for the social ceremony, which is derived and depends on surplus production. If the society is producing more surplus than they have more funds for ceremonial expenditure, where is society producing less surplus than they have less among for ceremonial expenditure?
अनुष्ठानिक या उत्सव निधि का अर्थ बहुत सामान्य है। इसका अर्थ है सामाजिक अनुष्ठानिक या उत्सव निधि, जो अतिरिक्त उत्पादन से आता है और यह अतिरिक्त उत्पादन पर ही निर्भर होता है।
PLEASE ALSO NOTE: Please also note that The article is only talking g about agricultural or food surplus. However, if you study the article carefully then it will be clear that all other surplus is depending on the agricultural products.
कृपया ध्यान दें: यह लेख सिर्फ कृषि या खाद्यान्न के अतिरिक्त उत्पाद की बात करता है। हालांकि, अगर आप लेख को गौर से पढेंगे तो यह स्पष्ट होगा कि अन्य सभी अतिरिक्त उत्पादन, कृषि के अतिरिक्त उत्पादन पर निर्भर करता है।
1.2 Funds of Rent
किराये के लिए निधि
There is another way to produce surplus beyond the caloric minimum and replacement level. If the cultivator is unable to produce sufficient food to maintain the minimum calories than they have another option which is forced option that they have to consume their own livestock.
ऊर्जा की न्यूनतम आवश्यकता और प्रतिस्थापन स्तर के अतिरिक्त भी अतिरिक्त उत्पादन का एक उपाय है। अगर किसान ऊर्जा की न्यूनतम आवश्यकता पूरा करने के लिए उत्पादन करने में सक्षम नहीं है तो उसके पास इसके लिए एक उपाय है, लेकिन यह मजबूरी में अपनाया जाना वाला विकल्प है, ऐसी स्थिति में उसे (किसान को) अपने ही पालतू पशु को खाना पड़ेगा।
This peasant then was subject to asymmetrical power relations which made a permanent charge on his production. Such a charge paid out as the result of some superior claim to his labour on the land, we call rent, regardless of whether that rent is paid in labour productivity, or in money.
तब (इन परिस्थितियों में) यह किसान उत्पादन शक्ति की दृष्टि से (विषम शक्तियों के अधीन) हमेशा के लिए असंतुलन की स्थिति में या गया। इस स्थिति में ज्यादा शक्तिशाली (व्यक्ति या समाज) उसके श्रम के बदले कुछ शुल्क के भुगतान करने की स्थिति में या जाता है, उस शुल्क को किराया हैं, भले ही उसका भुगतान श्रम-उत्पादकता (अर्थात उसके श्रम के उपज का कुछ हिस्सा) या पैसे के रूप में किया गया हो।
WORD MEANING: asymmetrical = (adjective), having parts which fail to correspond to one another in shape, size, or arrangement; lacking हिन्दी में अर्थ: असमात्रिक, असममितिक
Distinguish Between Peasant from the Primitive Cultivator
प्रारंभिक समाज के किसान और किसान के बीच अंतर
When someone exercises an effective superior power, or domain, over a cultivator, the cultivator must produce a fund of rent. It is this production of a fund of rent which critically distinguishes the peasant from the primitive cultivator. This production, in turn, is spurred by the existence of a social order in which some men can through power demand payments from others, resulting in the transfer of wealth from one section of the population to another.
(Thus we can say that the primitive cultivator is neither paying renot nor they are controlled by the other section of the society or population.)
जब कोई व्यक्ति अपने अधिपत्य शक्ति या स्थिति का उपयोग किसान पर करता है, तब किसान को किराये के लिए लिए उत्पादन करना पड़ता है। इस तरह, प्रारंभिक समाज के किसान और किसान के बीच एक सूक्ष्म अंतर है किराया निधि के लिए उत्पादन। यह उत्पादन, एक तरह से, (वर्तमान में चल रहे) सामाजिक व्यवस्था के अस्तित्व से प्रेरित होता है, जिसमें कुछ लोग बल-पूर्वक दूसरों से भुगतान की माँग कर सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप जनसंख्या के एक हिस्से से दूसरे हिस्से में धन का हस्तानन्तरण होता है।
(इस तरह हम कह सकते हैं कि प्रारंभिक समाज के किसान न तो किसी को कोई किराया देते थे और न हीं वे किसी अन्य समाज या जनसंख्या से नियंत्रित होते थे।)
DEAR STUDENTS: See here the difference from the last section. In the last section, we had seen that surplus production is needed to sustain the division of labour. The last section is also explaining that the surplus production promotes new possibilities. However, this section emphasizes that how the lack of surplus production to sustain the division of labour transforming peasant society.
प्रिय विद्यार्थियों: कृपया यहाँ पिछले सेक्शन से अंतर देखें। पिछले सेक्शन में हमने देखा कि श्रम-विभाजन को सुचारु रूप से चलाने के लिए अतिरिक्त उत्पादन आवश्यक है। पिछले सेक्शन में हमने यह भी देखा कि श्रम-विभाजन नए संभावनाओं को जन्म देता है। जबकि इस सेक्शन में इसपर जोर दिया गया है कि कैसे श्रम-विभाजन के लिए आवश्यक अतिरिक्त उत्पादन में विफलता या कमी किसान समाज को बदल देता है।
The Role of the City
नगर की भूमिका
The development of the civilization has commonly been identified with the development of cities; hence the peasant has commonly been defined as a cultivator who has an enduring relationship with the city.
सभ्यता के विकास को साधारणतया नगर के विकास के साथ देखा जाता है, इसतरह किसान को साधारणतया कृषि-उत्पादक के रूप में परिभाषित किया जाता है जिसका नगर से सतत संबंध होता है।
It is certainly true that in the course of the Cultural Revolution, the rulers have commonly settled in special centres which have often become cities.
यह अपने आप में सत्य है कि सभ्यता के विकास के क्रम में शासक एक विशेष स्थान पर स्थायी रूप से रहने लगे जो बाद में नगर को जन्म दिया।
The history of the world cities is saying that the evolution of cities is not always the product of increasing the complexity of society.
नगर विकास का इतिहास कहता है कि, समाज में बढ़ते जटिलता ही नगर विकास का हमेशा प्रमुख कारण नहीं होता है।
Sometimes it is a settlement in which a combination of functions are exercised, and which become useful in time great efficiency is obtained by having these functions concentrated in one site.
कई बार नगर का जन्म विशेष कार्यों में दक्षता के कारण भी होता है, जिसके कार्य तत्कालीन समाज के ज़रूरतों को बेहतर तरीके से पूरा कर सकता है।
Indian has developed very different kinds of cities. For example, we have evolved many cities because of the centre of different purposes like religious centre, education centre, pilgrim, etc. so some times the cities are not developing because of the increasing complexity and division of labour in the society.
भारतीयों ने अलग-अलग प्रकार के नगर का विकास किया। उदाहरण के लिए हमने की प्रकार के नगर का विकास किया जिसके अलग-अलग उद्देश्य थे, जैसे धार्मिक केंद्र, शैक्षिक केंद्र, तीरथ आदि, इसतरह की बार नगर का उदय इसलिए नहीं होता कि समाज में जटिलता और श्रम-विभाजन है।
Thus this is the crystallization of executive power which serves to distinguish the primitive from the civilization, rather than whether or not such power controls is located in one kind of place or another.
इसतरह कार्य पालक शक्तियों का स्थायी करण, प्रारंभिक समाज और सभ्यता को अंतर करता है न कि शक्ति का केंद्र किसी स्थान विशेष पर है या नहीं।
Not the city, but the state is the decisive criterion of civilization and it is the appearance of the state which marks the threshold of transition between food cultivators in general and peasants.
नगर नहीं बल्कि राज्य सभ्यता के निर्णायक मानदंड या कसौटी है, और यह राज्य के उपस्थिति के तरीके पर निर्भर करता है कि वह कैसे खाद्यान्न उत्पादन से कृषि समाज की ओर समाज को ले जाता है।
Thus, it is only when a cultivator is integrated into a society with a state - that is, when the cultivator becomes subjects to the demands and sanctions of power-holders outside his social stratum that we can appropriately speak of the peasantry.
इस प्रकार, यह केवल तभी होता है जब एक कृषि-उत्पादक समाज राज्य के साथ एक समाज में एकीकृत हो जाता है- अर्थात- जब कृषि-उत्पादक समाज अपने सामाजिक स्तर के बाहर शक्ति-धारकों की माँगों और प्रतिबंधों के अधीन हो जाता है, जिसे हम कृषि समाज के लिए उचित बताते हैं।
Thus we can say that the process of civilization and state-building are multiple and complex. Different areas were integrated into states in markedly different ways and at different times.
इसतरह हम कह सकते हैं कि सभ्यता और राज्य के विकास की प्रक्रिया विविध और जटिल है। इसतरह कई विषय, अलग-अलग तरीकों और अलग-अलग समय पर राज्य से जुड़ते गए।
The Place of Peasantry in Society
समाज में किसान का स्थान
Our world contains both primitive on the verge of the peasantry and full-fledged peasants, but it also contains both societies in which the peasant in the chief producer of the store of social wealth and those in which he has been neglected to a secondary position.
हमारे समाज में एक छोर पर प्रारंभिक किसान है तो दूसरे छोर पर पूर्ण विकसित किसान, इसमें दोनों समाज रहते है, जहां एक ओर वह सामाजिक संपत्ति भंडार (कृषि) का प्रमुख उत्पादक है तो दूसरी ओर वह समाज में द्वितीय और उपेक्षित स्थिति में है।
In many societies, peasantries still exist in large number with traditional tools and furnish the funds of rent and profit.
कई समाज में किसान आज भी बड़े संख्या में अपने पारंपरिक संसाधन के साथ और किराया निधि और मुनाफे के लिए उत्पादन करते हैं।
>> These economic activities are responsible for the entire social structure.
यह आर्थिक गतिविधियाँ पूरे समाज के सामाजिक संरचना के लिए जिम्मेवार होता है।
However, in the industrial societies and farming societies, the peasant is occupying the second position in the society. Or we can say that they have a secondary position in the wealth creation process.
हालांकि, औद्योगिक समाज और कृषि-समाज में, किसान अपने समाज में द्वितीय स्थान रखता है। या हम कह सकते हैं कि संपत्ति निर्माण में समाज में किसान का स्थान दूसरा है।
In advance societies, the agricultural worker is paid as industrial workers. In this society, the peasant has a secondary position because they are secondary in wealth creation.
उन्नत समाज में, कृषक मजदूर भी औद्योगिक मजदूर के जैसा ही मिहनतान पाता है। इस समाज में, किसान का दूसरा स्थान इसलिए है क्योंकि संपत्ति निर्माण में उसका दूसरा स्थान है।
The Peasant Dilemma
किसान की दुविधा
Outside of the peasant society, they are thinking that they can do anything with them. They can pull out their production at any time.
कृषक समाज के बाहर के लोग सोचते हैं कि वे उनके साथ कुछ भी कर सकते हैं। वे उनके उत्पादन को किसी भी समय छिन सकते हैं।
However, this is very hard for them to maintain the caloric minimum.
जबकि, उनके लिए न्यूनतम (खाद्यान्न) ऊर्जा का उत्पादन कभी कठिन है।
They also need replacement and ceremonial fund to maintain the social order and cultural activities.
उनको सामाजिक व्यवस्था और सांस्कृतिक गतिविधियों को बरकरार रखने के लिए भी ऊर्जा की न्यूनतम आवश्यकता और प्रतिस्थापन निधि की आवश्यकता होती है।
These above needs are making two societies differ from each other.
उपर्युक्त ज़रूरते दो समाज को एक दूसरे से अलग करता है।
The peasant society is working as a subgroup of and for the outsiders.
बाहरी समाज और उसके लिए कृषक समाज एक उप-समूह के रूप में कार्य करता है।
The peasant has to maintain the balance between the own demand and demand of the outsider.
कृषक समाज को अपनी और बाहरी समाज के जरूरतों के बीच तालमेल बैठाना पड़ता है।
However, the outsiders are treating them as a source of labour which increases his fund of power.
जबकि, बाहरी समाज के लोग उनको मजदूर के एक श्रोत के रूप में देखते हैं, जो उनके शक्ति (उत्पादन) के निधि को बल देते हैं।
However, this is also true that the peasants are both acting as the economic unit and home. It means that they are not producing professionally and they are the owner of the production and at the same time s/he is also a worker. Where in the advance societies the big agriculturist is behaving as a factory owner and they are recruiting the agriculture labour.
साथ ही यह भी सही है कि किसान आर्थिक इकाई और गृह इकाई दोनों की ही तरह कार्य करता है। इसका अर्थ यह है कि वे व्यावसायिक स्तर पर उत्पादन नहीं करते हैं, और वे एक साथ उत्पादन इकाई के मालिक और उसके मजदूर भी हैं। जबकि विकसित समाज में बड़े किसान फैक्ट्री मालिक की तरह व्यवहार करतें हैं, और वे कृषि मजदूरों कि नियुक्ति करतें हैं।
Here the peasant society is not only the producer or a productive unit but also a consumption unit. And this is also true that they are consuming most of their product in the unit. They are not producing enough at the market level, rather their primary aim to sustain their life and basic needs.
यहाँ किसान समाज न सिर्फ उत्पादक या उत्पादन इकाई है बल्कि वह एक उपभोक्ता इकाई भी है। और यह भी सही है कि वे अपने उत्पादन के अधिकतर हिस्से को स्वयं उपभोग कर जाते हैं। वे बजार या व्यापार स्तर के पर्याप्त उत्पादन नहीं करते हैं, बल्कि उनका प्रमुख लक्ष्य अपने जीवन-यापन और मूलभूत ज़रूरतों को पूरा करना होता है।
The peasant society has less production and they too have to take care of the children and sick family member. In general, these things have done by the female member.
किसान समाज के पास उत्पादन कम होता है लेकिन उन्हें भी अपने बच्चे और परिवार के अन्य सदस्यों कि देख-भाल करने की आवश्यकता होती है। साधारणतया यह कार्य घर की महिलायें करती है।
For these, she and the family have paid the cost. These costs are not in the form of money or kind but in the form of labour cost. It simply means that when the female member of tacking caring for the children and sick people, she cannot work for the (economic) production. It means she has to pay in the form of labour lose.
इसके लिए उस महिला और परिवार को कीमत चुकानी पड़ती है। यह कीमत पैसे और वस्तु के रूप में न होकर श्रम (की कीमत) के रूप में चुकाना पड़ता है। इसका साधारण अर्थ यह है कि जब कोई महिला सदस्य किसी बच्चे या बीमार व्यक्ति की देख-भाल करती है तब वह (आर्थिक) उत्पादन का कार्य नहीं कर सकती है।
EXAMPLE ONE: See your class or college. All of you are studying here because you can bear the cost of the study. You have bear the cost of study even college have zero fees and you have your own home in Delhi including free ridership for women. Or even your college has just five minutes walking distance. Your family will have to pay in the form of labour lose. It means when you are attending the class your family is losing the one labour force. IMAGINE that your family has agricultural work. You are helping your family. Or your family is running a small shop or business or engaged in household production and you suppose to help your family in the production process.
उदाहरण एक: आप अपने क्लास या कॉलेज को देखें। आप सब यहाँ पढ़ रहें हैं क्योंकि आप सभी अपने पढ़ाई का खर्च वहन कर सकती हैं। आपको अपने पढ़ाई का खर्च का वहन उस परिस्थिति में भी करना पड़ेगा अगर कॉलेज में पढ़ाई मुफ़्त हो, दिल्ली में आपका अपना घर हो और महिलयों के लिए मुफ़्त में यात्रा हो। यहाँ तक कि आपका कॉलेज आपके घर से सिर्फ पाँच मिनट के पैदल दूरी पर हो। इन सभी परिस्थितियों में आपके परिवार को श्रम नुकसान के रूप में आपके पढ़ाई का खर्च वहन करना पड़ेगा। इसका अर्थ यह हुआ कि जब आप पढ़ने के लिए कॉलेज आती हैं तो आपके परिवार में एक श्रम शक्ति (labour power or labour force) की कमी हो जाती है। कल्पना कीजिए कि आपके परिवार खेती का कार्य करती है। आप अपने परिवार के कार्य में सहयोग करती है। या आपका परिवार एक दुकान, या व्यापार चलाता है या घरेलू स्तर पर कोई उत्पादन का कार्य करती है, ऐसे स्थिति में आप से आशा होती है कि आप इन कार्यों में सहयोग करें।
IN ABOVE EXAMPLE: If the college has zero free and you can walk to the college within the five minutes it not mean that you have nothing to pay. You have to pay in the form of labour lose in the family. Therefore you need to have enough earning to sustain in this situation.
ऊपर के उदाहरण में: अगर कॉलेज की पढ़ाई नि:शुल्क है और आप अपने कॉलेज सिर्फ पाँच मिनट में पैदल पहुच सकतें हैं इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपने पढ़ाई के लिए कुछ भी खर्च वहन नहीं करना है या यह पूर्णतः नि:शुल्क है। आपको इसका शुल्क या खर्च अपने परिवार में एक श्रम की हानि या नुकसान के रूप में चुकाना पड़ेगा। इसका अर्थ यह हुआ कि इन परिस्थितियों को झेलने के लिए आपके पास पर्याप्त आमदनी होना पड़ेगा।
EXAMPLE TWO: Why many children are not going to school in a rural area, even the government if providing free education?. The reason is that in the peak agricultural session the children are helping their family if they belong from the small farmer, peasant or the labour class. And they CAN NOT EFFORT THE ONE LABOUR LOSES to send their children to the school.
उदाहरण दो: ग्रामीण इलाकों में सरकार स्कूल में मुफ़्त में शिक्षा देती है फिर भी की बच्चे क्यों स्कूल नहीं जाते हैं? इसका कारण यह है कि जब खेती का कार्य जोरों पर होता है तब उनके बच्चे परिवार कि मदद करतें हैं, अगर वे छोटे किसान, किसान, या मजदूर परिवार से आतें हैं। और वे बच्चे को स्कूल भेज कर वे एक श्रम का नुकसान नहीं उठा सकतें हैं।
The same things happening when a woman is staying at the home for tacking caring of the children and the sic people.
यही होता है जब कोई महिला बच्चों या बीमार की देखभाल के लिए घर पर रहती है।
HOPE YOU HAVE SEEN that the daily wage labour women are also taking their children at the workplaces.
आशा है आपने देखा होगा कि दैनिक मजदूरी करने वाली महिला अपने बच्चों को कार्यस्थल पर लेकर जाती है।
IT NOT MEANS THAT SHE DOES NOT LOVES HER CHILDREN but she cannot bear the labour loses for caring for her children.
इसका अर्थ यह नहीं है कि वह अपने बच्चों को प्यार नहीं करती है बल्कि वह अपने बच्चों की देखभाल करने से होने वाले एक श्रम के नुकसान को नहीं झेल सकती है।
EXAMPLE THREE: Government has shut down all activities except the essential goods and services this is also called LOCKED ON due to CoronaVirus Pandemic. This is very easy to say to WORK FROM HOME. But CAN THE DAILY WAGE LABOUR survive in this situation?
उदाहरण तीन: कोरोना वायरस महामारी के कारण आवश्यक वस्तु और सेवा के अलावा सभी गतिविधियों पर रोक लगा दी है, इसे लॉकड ऑन भी कहते हैं। यह कहना बहुत आसान है कि आप घर से कार्य कीजिए लेकिन क्या दैनिक मजदूर इन परिस्थिति में में आसानी से जींद रह सकतें हैं?
Dear students, I think you have understood the meaning of the cost of labour. If not then feel free to ask the clarifications and question.
प्रिय विद्यार्थीयों, मुझे लगता है कि आपको श्रम की कीमत के अर्थ को समझ गए होंगें। अगर नहीं तो आप बे-हिचक कोई सपस्टिकरण या सवाल पूछें।
(On your class Skype ID or better to comment here at the end of the article on website, if you are reading this article on the website.)
Russian Economist A. V. Chayanov on Peasant Society
किसान समाज पर रूस के अर्थशास्त्री ए. वी. चयनोव
(A. V. Chayanov: REMEMBER PREVIOUS CLASS FOR THE DOMESTIC MORE OF PRODUCTION for DETAIL, or IF NEED FOR CLARIFICATION let me know)
(ए. वी. चयनोव: कृप्या विस्तार से जानने के लिए डमेस्टिक मोड ऑफ प्रोडक्शन पर पिछला लेक्चर याद करें या किसी स्परिटिकरण की जरूरत हो तो हमें बताए।)
Russian economist A. V. Chayanov has said about special kind of peasant economics. His concept is-
रूसी अर्थशास्त्री ए. वी. चयनोव ने किसान अर्थव्ययस्थ के विशेषताओ के बारे में निम्नलिखित बाते कही है -
# First fundamental characteristic of the peasant economy is that this is the family economy. The system determined by the size and composition of the peasant family.
# किसान अर्थव्यवस्था के बारे में पहली मौलिक बात यह है कि यह पारिवारिक अर्थव्यवस्था है। यह व्यवस्था परिवार के सदस्यों की संख्या पर निर्भर करता है।
# Capitalist concept of profit cannot be applied to the peasant economy. (Dear students you can remember our first class for detail that in peasant economy they are not producing for the market rather for the sustaining their life.) In the capitalist society or production, profit is computed by the subtracting all the expense of production from the total income. And we can apply this in the peasant society.
# मुनाफे का पूंजीवादी विचार किसान अर्थव्यवस्था पर लागू नहीं होता है। (प्रिय विद्यार्थीयों आप विस्तार से जानने के लिए पहले क्लास को याद करे सकतें हैं कि किसान अर्थव्यवस्था बाजार के लिए नहीं बल्कि स्वयं के जीवन चलाने के लिए उत्पादन करतें हैं।)
When traditional peasant societies are expending by a tie-up with the fellow society then the power structure in society is changing.
जब पारंपरिक किसान समाज अपना विस्तार करते हुए अपने सह-समाज से गठबंधन करता है या मिलता है तब समाज में शक्ति संरचना (power structure) में बदलाव आता है।
When some farmer overreaching the power then they are weakened many tradition social ties also lose their particular sanctions.
जब कुछ किसानों के पास ज्यादा शक्ति आ जाती है तब वह कई पारंपरिक सामाजिक बंधनों और सामाजिक प्रतिबंधों को तोड़ रहा होता है।
This also led to the rise of the wealthy peasant which further cause the violation of traditional expectations of their neighbours.
यह स्थिति (उन) किसानों को संपन्नता की ओर ले जाता है जो बाद में अपने पड़ोसियों के पारंपरिक अपेक्षाओ को के उलँघन का कारण बनता है।
The alternative strategy is to solve the basic peasant dilemma by curtailing consumption. The peasant may reduce his caloric intake to the most basic items of food.
किसान की दुविधा का वैकल्पिक रणनीति यह है कि वे अपने उपभोग में कटौती करें। किसान शक्ति के (खाद्यान्न) उपभोग में कटौती करके सिर्फ मौलिक खाद्यान्न के उपभोग सीमित कर सकते हैं।
This article is also saying that they may cut his purchase in the outside market to a few essential items only.
यह लेख यह भी कहता है कि किसान समाज बाहरी समाज से आपके क्रय में कटौती करके सिर्फ मौलिक वस्तुओं तक ही सीमित रख सकते हैं।
This will also support the maintenance of traditional social relations and the expenditure of ceremonial funds required to sustain them.
यह पारंपरिक सामाजिक रिस्तो को बनाए रखने और अनुष्ठान और उत्सव के लिए जरूरी ख़र्चों को जारी रखने में भी सहयोग करेगा।
The traditional peasant societies are expanding themselves with expending its economy by a tie-up with the other society.
पारंपरिक किसान समाज अपने आर्थिक विस्तार और दूसरे समाज से गठबंधन करके अपना विस्तार करता है।
प्रिय विद्यार्थीयो, अगर आपको लेख समझने में कोई दिक्कत/ कठिनाई हो, या कोई सपस्टिकरण चाहिए, या किसी चीज को विस्तार से समझना हो तो कृपया आप लेख के अंत में कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करें, आपको निश्चित रूप से रिप्लाइ दिया जाएगा। अगर आपको कहीं अनुवाद, व्याकरण या वाक्य विन्यास में कोई गलती दिखे तो उसे भी बताए, ताकि उसमें सुधार किए जा सके।
Anil Kumar | Student of Life World
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