व्याख्यान: पूंजीवाद का आर्थिक समाजशास्त्र: परिचय और कार्यवाली: रिचर्ड स्वेडबर्ग, 2003
बीजशब्द: पूंजीवाद, संस्कृति और पूंजीवाद, भूमंडलीकरण, कार्ल मार्क्स, मैक्स वेबर, मज़हब और अर्थव्यवस्था
Lecture: The Economic Sociology of Capitalism: An Introduction and an Agenda, Richard Swedberg, 2003
Keywords: Business, Capitalism, Culture and Economy, Globalization, Karl Marx, Max Weber, Religion and Economy
University of Delhi
Bachelor of Arts
Economy and Society
Reading to be Covered: Swedberg, Richard, 2003, The Economic Sociology of Capitalism: An Introduction and An Agenda, Cornell University, Revised Version, July 27, 2003
Important points to be kept in mind while study he article/ study material
लेख पढ़ते समय इन महत्वपूर्ण बिन्दुयों का ध्यान रखें
What is the relation between society and economic process and how it becomes the decisive factors of the social relationship and the social structure? What are the different types of economic activities and how it affects society, social behaviour and social structure? How does the economic system work? How capitalism is working in modern society.
समाज और आर्थिक क्रियाकलाप के बीच क्या संबंध है, और यह कैसे सामाजिक संबंध और सामाजिक संरचना का निर्णायक पहलू बन जाता है? अलग-अलग प्रकार के आर्थिक क्रियाकलाप क्या हैं, और यह कैसे समाज, सामाजिक व्यवहार और सामाजिक संरचना को प्रभावित करता है? आर्थिक प्रणाली/ व्यवस्था/ तंत्र कैसे काम करता है?
Expected outcome
संभावित परिणाम
Students will be able to understand the relationship between economic activities, society, and social systems. They will also be able to understand how economic activities are affecting social behaviours and function.
विद्यार्थी यह समझने में सक्षम होंगें कि आर्थिक क्रियाकलाप, समाज और सामाजिक संरचना में क्या संबंध है। वे यह भी समझने में सक्षम होंगे कि कैसे आर्थिक क्रियाकलाप सामाजिक व्यवहार और कार्य को प्रभावित करते हैं।
Introduction
भूमिका/ विषय प्रवेश
There is debate on Division of Labour among sociologist and economist, and its relations and effect on the Market. However, the basic questions are:
(1) Where do markets come from?
(2) How is economic action emended in social relations?
(3) What role do norms and trust play in the economy?
समाजशास्त्री और अर्थ शास्त्री के बीच श्रम-विभाजन, और बाजार पर इसके संभावित प्रभाव पर विवाद है। फिर भी मूल सवाल है कि-
(1) बाजार कहाँ से आता है?
(2) आर्थिक क्रियाकपाल सामाजिक संबंधों को कैसे प्रभावित करता है?
(3) अर्थव्यवस्था में मूल्य और विश्वास कैसी भूमिका अदा करती है?
These set of the question were answered in the new huge research which is known as “New Economic Sociology” in mid-1990.
इन सभी सवालों का जबाब 1990 के मध्य में हुए एक बड़े से शोध में दिया गया जिसको “नई आर्थिक समाजशास्त्र” के नाम से जाना जाता है।
In the business school and in the other institutions they are tacking capitalism as a granted. The contributions to the study of capitalism that one can find in Marxist sociology have, for example, not been much explored by contemporary economic sociology.
व्यवसाय स्कूल (business school) और अन्य संस्थानों में पूंजीवाद को साधारण तरीके से देखा जाता है। पूंजीवाद के अध्ययन में उदाहरण के लिए जैसा योगदान मार्क्सवादी समाजशास्त्री है, वैसा योगदान/छानबीन वर्तमान के आर्थिक समाजशास्त्र नहीं किए गए है।
However the subject matter of capitalism is no longer a sociological subject, this has come a subject of economics.
हालांकि पूंजीवाद अब समाजशास्त्र के विषय न होकर अर्थ शास्त्र का विषय बन गया है।
The introductory section is dealing with the agenda for the sociology of capitalism.
There are TWO REASONS to call it sociology of capitalism-
प्रारंभिक सेक्शन पूंजीवाद के समाजशास्त्र के बारे में है।
पूंजीवाद के समाजशास्त्र कहने के दो कारण हैं -
(1) The main emphasis is on capitalism as an economic system. How economic institutions are working? This is how this article is tacking the ECONOMIC in the Economic Sociology. THIS IS NOT STUDYING the social effects of capitalism.
(1) एक आर्थिक व्यवस्था/ प्रणाली के रूप में पूंजीवाद पर प्रमुख रूप से ध्यान देना। आर्थिक संस्थान कैसे काम करते हैं? यह था कि यह लेख इस प्रकार से अर्थ व्यवस्था को आर्थिक समाजशास्त्र के रूप में देखता है। यह पूंजीवाद के सामाजिक प्रभाव का अध्ययन नहीं करता है।
(2) We have no (sufficient) theory to study the social dimensions of the capitalist machinery. This is how this article is tacking the SOCIOLOGY in the Economic Sociology.
(2) हमारे पास (पर्याप्त) सिद्धांत नहीं है कि हम पूंजीवाद के सामाजिक आयाम का अध्ययन करे। इससे हम समझ सकते हैं कि यह लेख आर्थिक समाजशास्त्र में समाजशास्त्र को कैसे लेता है।
A study of capitalism as an economic system should consist of two parts-
एक आर्थिक व्यवस्था/ प्रणाली के रूप में पूंजीवाद में मुख्य दो भाग हैं -
(1) First part is about the study of individual, middle-range phenomenon need to be made. Indeed, this constitutes by far the most important task of economic sociology of capitalism. The basic connection between different parts of the economy is how the whole economic process hangs together. How the various parts of the economy are working together?
(1) पहला भाग है व्यक्ति और मध्य-श्रेणी के परिघटना के अध्ययन कि आवश्यकता पर जोर देना। वास्तव में यह पूंजीवाद के आर्थिक समाजशास्त्र का महत्वपूर्ण भाग है। अर्थ व्यवस्था के विभिन्न भागों के बीच क्या संबंध है यह दर्शाता है कि पूरी अर्थव्यवस्था कैसे कार्य करता है। कैसे अर्थव्यवस्था के विभिन्न भाग एक साथ कार्य करते हैं।
(2) Adam Smith (1723-1790) was aware that there is a system exist which is called an economic system. Moreover, the individual actor is not (often) aware of this (economic) system(s). Through the logic of unintended consequences capitalism not only produces individual wealth but also social wealth.
(2) एडम स्मिथ (1723-1790) इससे परिचित था कि एक ऐसी व्यवस्था समाज में विध्यमान है जिसे हम आर्थिक व्यवस्था कहते हैं। हालांकि व्यक्तिगत स्तर पर साधारणतः लोग इससे अनभिज्ञ रहते हैं कि ऐसी भी कोई व्यवस्था समाज में है। यह भी तर्क दिया जाता है कि अनपेक्षित परिणाम के स्वरूप पूंजीवाद न सिर्फ व्यक्तिगत धन बल्कि सामाजिक धन को भी जन्म देता है।
MUST KNOW LITTLE MORE ABOUT. Adam Smith (1723-1790) was a Scottish Economist, Philosopher, Moral Philosopher, a Pioneer of Political Economy, and an Author. He is also considering as “The Father of Economics” or “The Father of Capitalism.” He wrote two classical books ‘The Theory of Moral Sentiments’ (1759), and ‘An Inquiry into the Nature and Causes of the Wealth of Nations’ (1776). The latter, often abbreviated as ‘The Wealth of Nations’. He also introduced his theory of ‘Absolute Advantage’.
थोड़ा-बहुत जरूर जाने: एडम स्मिथ (1723-1790) स्कॉटलैंड के अर्थ शास्त्री, दार्शनिक, नैतिक दार्शनिक, राजनीतिक अर्थ शास्त्री, और लेखक थे। उन्हें “अर्थ शास्त्र के जनक” या “पूंजीवाद के जनक” के नाम से भी जाना जाता है। उन्होंने दो क्लैसिक किताब लिखें, ‘नैतिक सिद्धांतों का सिद्धांत’ (1759) और ‘राष्ट के धन की प्रकृति और कारणों कि एक जाँच’ (1776)। दूसरी किताब को संक्षिप्त में ‘राष्ट के धन’ के रूप में जाना जाता है। उन्होंने अपनी एक सिद्धांत ‘पूर्ण लाभ’ को भी पेश किए।
A Basic Model of Capitalism
पूंजीवाद के मौलिक प्रारूप
The reference to Adam Smith leads in a national way to the next step in this argument, namely to the analysis point of departure for economic sociology of capitalism.
एडम स्मिथ का संदर्भ, पूंजीवाद के आर्थिक समाजशास्त्र को राष्ट्रीय रूप में एक नए बहस को जन्म दिया है, विशेष रूप से आर्थिक समाजशास्त्र के अंतर्गत पूंजीवाद का विश्लेषण।
>> This consists of the proposition that interest drives the action of the individuals, and the interests come together in a very specific way in capitalism.
इसमें यह प्रस्थापना शामिल है व्यक्ति के कार्य को लाभ संचालित/ नियंत्रित करता है, और पूंजीवाद में लाभ एक विशेष तरीके से आता है।
The actor in the society is driven by various interests such as – political, economic, and legal and so on. And these interests are plural in nature. They divert and complex in nature.
समाज में (व्यक्ति) के कार्य को कई (संभावित) लाभ संचालित करते हैं- जैसे राजनीति, आर्थिक, और कानूनी आदि। और यह लाभ अपने प्रकृति में बहुवाचक है। वे प्रकृतिक रूप से बिखरे और जटिल होते हैं।
Often we are ignoring the role of social relationships in the economic interests. Even we cannot define the institutions without the social role of social relations and economic interests.
आर्थिक हित में सामाजिक संबंधों के महत्व को हम साधारणतया नज़रअंदाज़ कर देते हैं। यहाँ तक कि हम किसी भी संस्थान को सामाजिक भूमिका, सामाजिक संबंध और आर्थिक हित के बिना परिभाषित नहीं कर सकते हैं
All economic institution have their social and economic interests, just like in any other institution even family as an institution.
सभी संस्थानों के सामाजिक और आर्थिक हित वैसे ही होते हैं जैसे किसी भी संस्थान के, यहाँ तक की परिवार भी।
Therefore the basic model for capitalism will now be presented which draws on a mixture of sociology and economics.
इसतरह पूंजीवाद के मौलिक मॉडल सामाजिक और आर्थिक मिश्रण/ मेल से उत्पन्न व्यवस्था के रूप में देखा जाएगा।
Max Weber (1864-1920) is using two categories for the economic activities, (1) household work, and (2) profit-making work.
मैक्स वेबर (1864-1920) आर्थिक गतिविधियों के लिए दो श्रेणी का उपयोग करते हैं, (1) घरेलू कार्य, और (2) लाभ के लिए कार्य।
Karl Marx (1818-1883) has said two things about economic activities, (1) use-value, and (2) exchange value.
कार्ल मार्क्स (1818-1883) आर्थिक गतिविधियों के लिए दो बातें कही है, (1) उपयोग-मूल्य, और (2) विनिमय मूल्य।
Aristotle (385 BC - 323 BC) was too has said the same things, (1) household management, and (2) money-making.
अरस्तू (385 BC - 323 BC) ने भी कुछ ऐसा हो कहा है, (1) घरेलू प्रबंधन, और (2) धन-अर्जन।
Karl Polanyi (1886-1964) has given the three concepts of economic activities (1) redistribution, (2) reciprocity, and (3) exchange. Here only the third concepts of exchange have the capability of the dynamic economic system which is called capitalism.
कार्ल पोलानयी (1886-1964) ने आर्थिक गतिविधियों के तीन संकल्पना/ धारणा (concept) दिए हैं - (1) वितरण, (2) लेन-देन, और (3) विनिमय। यहाँ सिर्फ तीसरे संकल्पना में गतिशील आर्थिक व्यवस्था हो सकता है जिसे पूंजीवाद कहते हैं।
Figure 1. Capitalism and Other Ways of Organizing the Economic Process and Economic Interests
Please see the study material Page No. 10
रेखा-चित्र 1. आर्थिक प्रक्रिया और आर्थिक रुचि के पूंजीवादी और दूसरे संगठनात्मक तरीके
कृपया अध्ययन सामग्री के पृष्ठ संख्या 10 देखें
Please Note: For better understanding please also refer to the Domestic Mode of Production which we had seen in an earlier class.
कृपया नोट करें: कृपया बेहतर समझ के लिए घरेलू उत्पादन के तरीके अध्याय भी देखें जिसे हमने पहले के क्लास में देखा है।
Please also Refer: Page number 11 to 12 to understand the figure 1 (A, B, C, D) on page number 10 and 11 along with the relation between different mode of production and capitalism.
कृपया इसे भी संदर्भित करें: पृष्ठ संख्या 10 और 11 पर बने रेखा-चित्र 1 (A, B, C, D) को समझने के लिए पृष्ठ संख्या 11 और 12 को भी समझने कि कोशिश करें।
1. The Sociology of Distribution
1. वितरण का समाजशास्त्र
[12] The capitalist system consists of three basic processes which are all interdependent and shaped by the fact that they are parts of a dynamic system - these threes systems are (1) Production, (2) Distribution, and (3) Consumption.
पूंजीवादी व्यवस्था में तीन आधारभूत प्रक्रिया पाई जाती है, जो एक दूसरे पर ऐसे निर्भर होते हैं मानो वे एक ही गतिमान व्यवस्था के हिस्से हों- वे तीन व्यवस्था/ प्रणालीयाँ हैं - (1) उत्पादन, (2) वितरण, और (3) उपभोग।
The distribution is more important from both economic and sociological perspectives, which is happening in the form of exchange in the market, this exchange is called the economic process. This is the reason that the all economic debated starts from the distribution.
आर्थिक और सामाजिक परिप्रेक्ष्य/ दृष्टिकोण से वितरण ज्यादा महत्वपूर्ण है, जो बाजार में विनिमय से होता है, इस विनिमय को आर्थिक प्रक्रिया कहते हैं।
The exchange in the market is related to private property. And the property is related to the social relationship.
बाजार में विनिमय व्यक्तिगत संपत्ति से संबंधित होता है। और संपत्ति सामाजिक संबंध से संबंधित होता है।
Max Weber (1864-1920) explained this that, the property can be conceptualized as a specific form of a closed social relationship.
मैक्स वेबर (1864-1920) इसकी व्याख्या ऐसे करता है, कि संपत्ति की धारणा एक विशेष प्रकार की बंद सामाजिक संबंध जैसे है।
This also represents a relationship between two actors from the opportunity to use item/s. This also promotes the inherited and transfer of the property. If there is dispute the respective become applicable.
यह दो कर्ता के बीच के संबंध को प्रतिनिधित्व करता है जो किसी वस्तु/यों के इस्तेमाल करने के अवसर से है। यह आनुवंशिक या विरासत में मिले और हस्तनान्तरित संपत्ति को भी बढ़ावा देता है। अगर कोई विवाद होता है तब संबंधित (नियम) लागू हो जाता है।
[13] The above view is very close to the economist view of property as a collection of enforcement property life.
[13] उपर्युक्त विचार अर्थ शास्त्री के विचार के बहुत करीब है कि संपत्ति जीवन में प्रभाव पैदा करने वाले एक संपत्ति संग्रह है।
The exchange is possible only if the people have private property. The driving force in exchange is always that both parties will be better off by trading with each other than by not doing so. It simply means that when people are exchanging the thing then it becomes profitable for both parties, then in no exchange situation.
विनिमय तभी संभव है जब व्यक्ति के पास निजी संपत्ति हो। विनिमय का उत्प्रेरक कारक हमेशा से यह रहा है कि व्यापार न होने की तुलना में व्यापार होने से दोनों पक्षों को लाभ होगा। इसका साधारण अर्थ यह हुआ कि विनिमय से दोनों पक्षों को विनिमय न होने की तुलना में लाभ हुआ।
The market is a continuous process which gives the exchange opportunity.
बाजार एक सतत प्रक्रिया है जो लोगों को विनिमय का अवसर प्रदान करता है।
>> The market is driving and controlling social relations and institution in the market. Typically this market creat the network by interacting the market actors.
बाजार, बाजार के सामाजिक संबंध और संस्थान को संचालित और नियंत्रित करता है। आप तौर पर यह बाजार बाजार के कर्ता (बाजार में सक्रिय) के लिए एक तंत्र का निर्माण करता है।
Here for better understanding the market, economist need to understand the role of the social relations in the market and sociologist to understand how prices are formed and what reflects there have on the economy.
बाजार को बेहतर रूप से समझने के लिए अर्थ शास्त्री को बाजार के सामाजिक संबंध को समझने की जरूरत है और समाजशास्त्री को यह समझने की जरूरत है कि मूल्य का निर्धारण कैसे होता है और बाजार पर उसका क्या प्रभाव पड़ेगा।
[15] The price drives much economic change in capitalism but they also do so via a social structure in which interests are embedded, and where quite a bit else is going on as well.
[15] पूंजीवाद में कीमत कई बदलाव लाता है, लेकिन वे सामाजिक संरचना के कारण भी आता है, जहाँ (कुछ समाजो के) हित छुपे हुए होते हैं और दूसरे चीजें भी चलती रहती है।
Max Weber (1864-1920) has pointed out that the bureaucracy and competition is an integral part of capitalism. Without bureaucratization, the capitalist system cannot run. They can essential part of the system and structure of the operation. Even we know that they are alien to the idea of profit-making.
मैक्स वेबर (1864-1920) ने इंगित किए है कि नौकरशाही और प्रतियोगिता पूंजीवाद के अभिन्न अंग है। नौकरशाही-करण के बिना पूंजीवाद नहीं चल सकता है। वे व्यवस्था और संरचना को चलाने के लिए आवश्यक अंग हैं। जबकि हम जनतें हैं कि वे (नौकरशाह) मुनाफ़ा कमाने के विचार से अनभिज्ञ हैं।
MONOPOLY, COMPETITION, AND CAPITALISM: In general the society sees the monopoly in negative. However, in the context of capitalism Max Weber (1864-1920) has said that “if individual firm and capitalist are not stopped in their attempt to create a monopoly, capitalism may wither away because there will be no competition to keep it [market and capitalist system] alive.”
एकाधिकार, प्रतियोगिता, और पूंजीवाद: साधारणतया एकाधिकार को समाज नकारात्मक रूप में देखता है। जबकि पूंजीवाद के संदर्भ में मैक्स वेबर (1864-1920) ने कहा है कि “अगर निजी पूंजीवादी एकाधिकार कायम करने के प्रयास को रोक दिया तो, पूंजीवाद समाप्त हो सकता है, क्योंकि तब प्रतियोगिता नहीं रह जाएगा, जो [बाजार और पूंजीवाद] को जीवित रखने में सहायता करता है।”
Therefore we can say that the efforts to make monopoly read competition in the market which keep alive the capitalism.
इसतरह हम कह सकते हैं कि बाजार में एकाधिकार कायम करने के लिए प्रतियोगिता बाजार में पूंजीवाद को जीवित रखता है।
Max Weber (1864-1920) has also emphasized that inside the marker the economic force is dominating. However, there are many other social forces is also making an impact on the market. The market is also getting influenced by the many other nonmarket forces.
मैक्स वेबर (1864-1920) इसपर भी जोर दिया है कि बाजार के अंदर आर्थिक शक्ति का वर्चस्व होता है। हालांकि, बहुत सारे अन्य सामाजिक शक्तियाँ भी अपना प्रभाव रखती है। यह बाजार बहुत सारे गैर-बजारिक शक्तियों से भी प्रभावित होता है।
FOR EXAMPLE: you can take an example from the recent Corona Virus. The Corona Virus is not a market entity or the marker force. This is a disease. But because of this disease, we are in the epidemic situation. The entire world is suffering. And this non-market entity or element is making an impact on the market.
उदाहरणके लिए: आप हाल के कोरोना वायरस का उदाहरण ले सकते हैं। कोरोना वायरस न तो बाजार से संबंधित है एर न हीं व्यापारिक शक्ति है। लेकिन इस बीमारी के कारण, हम महामारी के स्थति में रह रहें हैं। पूरे दुनियाँ इससे प्रभावित है। और यह गैर-बजारिक या गैर-व्यापारिक चीज बाजार पर अपना प्रभाव दिखा रही है।
ANOTHER EXAMPLE: Because of the locked-down many daily wages migrates labourers are forced to go back to their home. Because of these labour movement, the demand for the commodities in the maker has gone down. First because of the labours are going back and second because of thy lost their purchasing power.
अन्य उदाहरण: लॉकड-दोन के कारण बहुत सारे प्रवासी श्रमिक अपने घर को जाने को मजबूर हूए हैं। मजदूरों के जाने के कारण बाजार में (वस्तुयों और सेवायों के) माँग में कमी आई है। क्योंकि पहला कि मजदूर वापस घर जा रहें हैं और दूसरा की उनके रोजगार छीनने के कारण उनके क्रय शक्ति में कमी आई है।
ONE MORE EXAMPLE The Indian society is very diverse. Many societies are living in bad social condition. They are out of the market competition not by choice but by coercive force. This is a non-market element and impacting on the market in a negative way.
एक और उदाहरण: भारत का समाज बहुत विविध है। बहुत से समाज बहुत ही खराब स्थिति में रहते है। वे बाजार के प्रतियोगिता से अपने इच्छा से नहीं बल्कि दूसरे ने उन्हें बल पूर्वक अलग रखा है। यह बाजार की शक्ति नहीं नहीं है, लेकिन यह बाजार पर नकारात्मक प्रभाव डाल रही है।
2. The Sociology of Production
2. उत्पादन का समाजशास्त्र
[18] The next major things in economic sociology are PRODUCTION.
[18] आर्थिक समाजशास्त्र का अगला बड़ा विषय है उत्पादन
No, any society can live without continuous production.
कोई भी समाज सतत उत्पादन के बगैर जीवित नहीं रह सकता है।
FOR EXAMPLE, these days because of the CORONA VIRUS the major problem occurs is material production. The idea of WORK FROM HOME is not applicable to all kinds of job, especially when it is related to the production of the goods.
उदाहरण के लिए, आजकल कोरोना वायरस के कारण वस्तुयों के उत्पादन पर बहुत ही नकारात्मक प्रभाव पड़ा है। घर से काम करने का विचार हर जगह लागू नहीं होता, विशेषकर जब वह वस्तुयों के उत्पादन से जुड़ा हो।
We have two factors of the production, (1) Traditional, and (2) Modern. The traditional factors of productions are land, labour, capital, technology and organization. While the modern factor of production is also included the role of the managers and financial institutions including the government policies.
हमारे पास उत्पादन के दो तत्व/ साधन, (1) पारंपरिक, और (2) आधुनिक। उत्पादन के परंपारिक साधन हैं- जमीन, श्रम, पूँजी, तकनीक, और संगठन। जबकि उत्पादन के आधुनिक साधन में प्रबंधन संस्थान और वित्तीय संस्थान के साथ-साथ सरकार के नीतियों की भूमिका भी शामिल है।
The factors of productions have a distinct sociological profit.
उत्पादन के कारको का अपना अलग सामाजिक लाभ है।
[19] In relation to the basic model of capitalism, the factors of production can be conceptualized as input into production.
[19] पूंजीवाद के आधारभूत प्रारूप के संबंध में, उत्पादन के साधन/ तत्व को उत्पादन के निवेश के रूप में अवधारित किए जा सकते हैं।
Students are advised to see the illustration on Page No. 20
विद्यार्थीयों को सलाह दिए जाते हैं कि वे पृष्ठ संख्या 20 के रेखा चित्र देखें
Different organisation and thoughts are emphasizing of different organisations. For example for Marxist, the labours are important, and for capitalist the engineering and technology are important.
अलग संस्थान और विचार अलग संस्थानों पर जोर देते हैं। उदाहरण के लिए मार्क्सवादी के लिए मजदूर महत्वपूर्ण है, और पूंजीवादियों के लिए अभियांत्रिक और तकनीक महत्वपूर्ण है।
2.1 Factor of Production #1: Labour
2.1 उत्पादन के कारक #1: मजदूर
Labour as a factor of production typically passes through two stages. (1) The first stage takes place before labour entre into production, and (2) Second stage, the institution which is central to labour, before into production, i.e. are at home and the school.
आप तौर पर श्रम उत्पादन के एक कारक के रूप में दो चरणों से गुजरता है- (1) पहला चरण उत्पादन प्रक्रिया में पहुचने से पहले पूरा होता है, और (2) दूसरा चरण श्रम के केंद्र के रूप में स्कूल, संस्थान अर्थात घर और स्कूल से होकर गुजरात है।
At the home as a child we learn the value, discipline, interests, and also we have some social and cultural capital.
घर पर हम बच्चे के रूप में मूल्य, अनुशासन, हित, सीखने के साथ-साथ कुछ सामाजिक और सांस्कृतिक मूल्य भी प्राप्त करते हैं।
At school, we learn some skills.
स्कूल में हम कुछ कौशल सीखते हैं।
Labour, Class and Status
श्रम, वर्ग और प्रतिष्ठा
[21] Modern capitalist society has three types of labour, (1) worker, (2) professional, and (3) managers.
[21] आधुनिक पूंजीवादी समाज में श्रम तीन प्रकार के होतें हैं- (1) श्रमिक, (2) पेशेवर, और (3) प्रबंधक
Labour have their own class that is labour class, however, some of them may come from the different status groups. Their status is defined by the social status in the society.
श्रमिक का अपना एक वर्ग होता है जो श्रमिक वर्ग है, इनमें से कुछ अलग प्रतिष्ठा वाले वाले समूह से आते हैं। उनकी प्रतिष्ठा सामाजिक समाज में उनकी स्थिति से निर्धारित होता है।
FOR EXAMPLE in India apart from the word our status are also define and determined by the caste and Verna system, region, religion, and gender.
उदाहरण के लिए भारत में दुनियाँ से अलग जाति और वर्ण व्यवस्था के साथ-साथ स्थान, धर्म और जेन्डर (gender) से भी निर्धारित होता है।
[22] From the sociological point of view, this is a matter that to what extent can labour, before it entering into the process of production, add to slow down or block the wheels of capitalism? What happens in the home as well as in the school, in terms of creation of values and skills, is clearly of great relevance for an answer to this question, and it will also feed into the formation of status groups and/or classes. Therefore we can say that, how social status, social capital, and skills making an impact on capitalism.
[22] समाजशास्त्रीय दृष्टिकोण से, यह महत्व रखता है कि उत्पादन प्रक्रिया में जाने से पूर्व श्रमिक पूंजीवाद के पहिये को कितना धीमा कर सकता है या रोक सकता है? इसका उत्तर इसमें है कि मूल्य और कौशल विकास के क्रम में उसके साथ घर पर और स्कूल में क्या हुआ, यह समाज में प्रतिष्ठा और वर्ग समूह में शामिल होने में भी सहायक होता है। इस तरह हम कह सकते हैं कि कैसे सामाजिक प्रतिष्ठा, सामाजिक पूँजी, और कौशल पूंजीवाद पर अपना प्रभाव डालता है।
MAX WEBER ON SOCIAL STATUS AND CAPITALISM
सामाजिक प्रतिष्ठा और पूँजी पर मैक्स वेबर
Max Weber (1864-1920) argues that the (social) status groups are inherently anti-capitalist since they set to honours and other non-economic values before profit-making.
मैक्स वेबर (1864-1920) का कहना है कि सामाजिक प्रतिष्ठा समूह अपने स्वभाव से ही पूंजीवाद विरोधी है, क्योंकि वे सम्मान और अन्य गैर-आर्थिक मूल्यों को लाभ से पहले रखते हैं।
>> FOR WEBER STATUS GROUPS ARE ANTAGONISTIC TO THE MARKET since the market disregards the value that its member holds dear. The more that labour feels the impact of the market; on the other hand, the more individual actors will accept its logic: the need for efficiency, profit-making and constant reinvestment.
मैक्स वेबर के लिए प्रतिष्ठा समूह बाजार विरोधी है, क्योंकि बाजार के लिए उन मूल्यों का कोई महत्व नहीं है जो वह धारण करते हैं। श्रमिक जितना ज्यादा बाजार के प्रभाव को अनुभव करेंगे, दूसरे शब्दों में उतना ही ज्यादा व्यक्तिक कर्ता इसके (बाजार) के तर्कसंगतता, क्षमता, मुनाफा-अर्जन और इसमें सतत निवेश कि अवश्यता की जरूरत को स्वीकार करेंगे और समझेंगे।
2.2 Factor of Production # 2: Capital
2.2 उत्पादन के कारक #2: पूंजी
Economist and sociologist have a different approach towards production. Economists pay by tradition much attention to the role of capital in the process of production, while sociologist tried to pay more attention to the role of the outside of the production that is the social factor of the production.
उत्पादन पर अर्थ शास्त्री और समाजशास्त्री के अलग-अलग विचार है। पारंपरिक रूप से अर्थ शास्त्री उत्पादन प्रक्रिया में पूँजी के योगदान को ज्यादा महत्व देते हैं तो, समाजशास्त्री उत्पादन की प्रक्रिया पर बाहरी अर्थात सामाजिक घटको के प्रभाव पर जोर देते हैं।
The social factors of the production are the role of social groups and social thoughts on the production.
उत्पाद के सामाजिक कारको में उत्पादन में सामाजिक समूह और सामाजिक विचार के भूमिका आता है।
These social groups and social thoughts are making an impact and controlling the production in society.
सामाजिक समूह और सामाजिक विचार समाज में उत्पादन के प्रक्रिया पर प्रभाव डालते हैं और उसे नियंत्रित करते हैं।
On the other hand, different social groups have different thought for economic activities. These different thoughts are coming from different social structure and social location.
दूसरी ओर विभिन्न सामाजिक समूहो के अलग-अलग आर्थिक विचार और आर्थिक जातिविधियाँ होती है। यह अलग-अलग आर्थिक विचार अलग-अलग सामाजिक संरचना और सामाजिक अवस्थिति (social location) पर निर्भर करता है।
Aristocrats, for example, have traditionally had contempt for merchants and so have warriors.
उदाहरण के लिए कुलीन/ अभिजात (aristocrats) समाज पारंपरिक रूप से व्यापार के विरुद्ध हैं, या इसे नीच कार्य समझते हैं, इसलिए वे योद्धा हैं।
However, this is also a fact that the sometimes merchants are tacking more risk than the others.
फिर भी, यह भी सही है कि की बार व्यापारी वर्ग किसी दूसरे सामाजिक समूह से ज्यादा जोखिम उठाता है।
CONTROL OVER THE PRODUCTION: Here the economist sees this from the approach of agency however the sociologist see this as the approach from structure perspectives.
उत्पादन पर नियंत्रण: यहाँ इसे अर्थ शास्त्री संस्थान के परिप्रेक्ष्य में देखते हैं तो समाजशास्त्री संरचना के परिप्रेक्ष्य में।
The agency theory of economist can be enriched by the sociologist by adding the analysis of the capital and social structure.
अर्थ शास्त्री के संस्थान परिप्रेक्ष में समाजशास्त्री के संरचना परिप्रेक्ष्य को शामिल करके पूँजी और सामाजिक संरचना का विश्लेषण किए जा सकता है।
A corporate can acquire the capital in a variety of ways – from the bank, venture, capitalist and others, however, each of these institutions has a distant social structure and history which sociology can help to analyze.
निगम (corporate) की तरीके से पूँजी प्राप्त कर सकता है - बैंक से, वेन्चर (venture) से, पूंजीपति से, और दूसरों से, हालांकि इस सबका सामाजिक संरचना और इतिहास अलग है जिसके विश्लेषण में समाजशास्त्री सहायता कर सकते हैं।
2.3 Factor of Production # 3: Technology
2.3 उत्पादन के कारक #3: तकनीक
The technology is of crucial importance to the capitalist process, primarily because it helps to increase productivity.
पूँजी निर्माण में तकनीक बहुत महत्व रखता है, क्योंकि यह उत्पादन बढ़ाने में सहायक है।
The science and technologies are also essentially are to be understood as forms of social construction, but maybe less relevance to understanding the economic process. However, there is also a history of the role of economic relevance technology to grow the capitalist society. 24-25
सामाजिक ताना-बाना को समझने के लिए भी विज्ञान और तकनीक आवश्यक है, लेकिन आर्थिक क्रियाकलाप से शायद थोड़ा कम। हालांकि, पूंजीवादी समाज में तकनीक के आर्थिक प्रासंगिकता और भूमिका का भी एक इतिहास है।
Apart from the technology the social organisations to have an important role in accelerator impede the emergence of new technology. We can understand it by the study of Max Weber (1864-1920).
प्रौधोगिकी के अलावा सामाजिक संगठनों को नई तकनीक के आने से होने वाले त्वरित परिवर्तन को बाधित भी करना पड़ता है। हम इसे मैक्स वेबर (1864-1920) के अध्ययन से समझ सकते हैं।
MAX WEBER on CASTE, RELIGION and CAPITALISM
जाति, धर्म और पूंजीवाद पर मैक्स वेबर (1864-1920)
After the study of religion in India, Max Weber (1864-1920) notes that the caste system blocked innovations by forbidding change in the tools of the artisans. Since the penalty for a change of this type was religious, Weber’s examples also illustrate how religious interest can be used to block an economic interest.
भारत में संप्रदाय के अध्ययन के बाद मैक्स वेबर (1864-1920) के यह नोट किआ कि, जाति व्यवस्था ने, कारीगर/ कर्मकार/ शिल्पकार को अपने औजारों में परिवर्तन करने से रोक रखा था, जिसके कारण भारत में नवाचार/ नई खोज नहीं हुई।
2.4 Factors of Production # 4: Organization (Marshal)
2.4 उत्पादन के कारक #4: संगठन/ संस्था (मार्शल)
[26] In general, the land, labour, and capital are considered as factors of production. But Alfred Marshal in his book Principal of Economics has said that the ORGANISATION SHOULD ALSO CONSIDER THE FACTOR OF PRODUCTION.
[26] साधारणतया, जमीन, श्रम, और पूंजी को उत्पादन के साधन माना जाता है। लेकिन अल्फ्रेड मार्शल ने अपनी किताब अर्थशास्त्र के नियम में कहा है कि संगठन/ संस्था को भी उत्पादन के साधन माना जाना चाहिए।
BY ORGANISATION Alfred Marshal means a number of phenomena including the individual firm as well as a dynamic collection of firms in the same geographical area, which he termed “industrial district”.
संगठन/ संस्था से अल्फ्रेड मार्शल का मानना था कि एक भौगोलिक क्षेत्र में जिसमें (औद्योगिक) फार्म के साथ-साथ व्यक्ति की कई क्रियाकलाप हों, इसे उन्होंने “औद्योगिक जिला” कहा है।
The role and importance of the organization have already discussed earlier.
संगठन के कार्य और महत्व के बारे में पहले ही जिक्र कर दिया गया है।
3. The Sociology of Consumption
3. उपभोग का समाजशास्त्र
[28] Adam Smith (1723-1790) wrote in his book “The Wealth of Nations” that consumption represents the end product of production. For him “consumption is the sole end and purpose of all production”.
[28] एडम स्मिथ (1723-1790) ने अपनी किताब “राष्ट की संपत्ति” में लिखा है कि उपभोग उत्पादन के अंतिम उत्पाद का प्रतिनिधित्व करता है। उसके लिए “उपभोग सभी प्रकार के उत्पादन का अंतिम लक्ष्य है”।
The production process has dome by the labour therefore the consumption is affecting the labour, their utility, wages, and the production.
उत्पादन कि प्रक्रिया श्रमिकों द्वारा किआ जाता है, इसलिए उपभोग, श्रमिक, उसके उपयोगिता, मजदूरी, और उत्पादन को दर्शाता है।
[29] Human body needs to satisfy their material need, and these material need can only satisfy by the material production.
मानव शरीर भौतिक ज़रूरतों की संतुष्टि चाहता है, और इन भौतिक ज़रूरतों की पूर्ति सिर्फ भौतिक उत्पादन से हो सकता है।
However, it can also be speedup, slowed down or blocked through the impact of various forces – and thereby the capitalist machinery. The government does this by tax and trade control. And sometimes it is getting controlled by the climate, for example, we are using woollen clothes in winter and have different types of food in summer. The consumption is also controlled by some unexpected situation, for example, these days because of CORONA VIRUN many types of consumption are suspended, for example travelling, etc.
4. The Sociology of Profit
4. मुनाफ़ा का समाजशास्त्र
[30] In simple word, profit means surplus production which is left after all expenditure or input or the coast.
[30] साधारण शब्दों में, मुनाफ़ा का मतलब है सभी लागतो या कहा ख़र्चों के बाद बच हुआ अतिरिक्त उत्पादन।
For an economist, this is not affected by the external or the social factor.
अर्थ शास्त्री के लिए यह बाहरी या सामाजिक कारणों से प्रभावित नहीं होता है।
For the sociologist, this is hard to calculate the profit, and it is very hard to calculate the marginal profit.
समाजशास्त्री के लिए, मुनाफ़ा कि गणना करना बहुत मुश्किल है, और सीमांत मुनाफ़ा कि गणना करना और भी मुश्किल।
However, this is also noted that the social relationship is affected by the profit, motivation of profit and share of profit.
हालांकि, यह भी नोट कीआ गया है कि मुनाफ़ा, मुनाफ़ा की प्रेरणा, और मुनाफ़ा के बँटवारे से सामाजिक संबंध प्रभावित होता है।
Regardless of the actual size of profit, however, it is the opportunity for more profit that drives the capitalist process forward. According to Weber (1864-1920), capitalism is primarily characterized by “the pursuit of profit and forever renewed profit”.
वास्तविक मुनाफ़ा के संदर्भ के बिना ही, संभावित मुनाफ़ा की आशा पूंजीवादी प्रक्रिया को आगे ले जाने में सहायक होता है। मैक्स वेबर (1864-1920) के अनुसार, पूंजीवाद की विशेषता है “लाभ की खोज और लाभ का हमेशा नवीनीकरण”।
Karl Marx (1818-1883) expressed his idea of surplus value in his famous M-C-M formula, were M= Money, C= Commodity, and M= Money. By this formula, Kar Marx simply means that the production starts from the money for end on the money. It means here the main aim of production is making money.
कार्ल मार्क्स (1818-1883) ने अतिरिक्त उत्पादन पर अपने विचार प्रशिद्द सूत्र M-C-M के रूप में दिया है, जहाँ M= धन, C=वस्तु, और= धन है। इस फार्मूला के अनुसार कार्ल मार्क्स साधारण रूप से कहना चहतें हैं कि उत्पादन की शुरुआत धन से होती है और धन पर ही खत्म हो जाती है। अर्थात यहाँ उत्पादन का मुख्य लक्ष्य धन की प्राप्ति है।
The profit is also linked with the social, cultural and religious values.
मुनाफ़ा सामाजिक, सांस्कृतिक, और मज़हब के मूल्यों से भी जुड़ा हुआ है।
[31] FOR EXAMPLE Max Weber (1864-1920) in his book “Protestant Ethics” (1905) observed that “Protestant businessman withheld very little for their own consumption and reinvested most of the profit. Their religion allowed them to make a profit since this meant that God looked favourably at their activities. They were not, however, allowed indulgence their sense.”
[31] उदाहरण के लिए मैक्स वेबर (1864-1920) ने अपने किताब “प्रोटेस्टेंट्स आचारसंहिता” (1905) में पाया है कि “प्रोटेस्टेंट्स व्यापारी अपने उपभोग के लिए बहुत कम खर्च करतें हैं और अपना अधिकतम मुनाफ़ा का पुनर्निवेश करतें हैं। उनका मज़हब उन्हें मुनाफ़ा कमाने के लिए प्रेरित करता है, क्योंकि ऐसा करने पर उनके ईश्वर उन्हें सकारात्मक रूप में देखतें हैं (या खुश होतें हैं)। हालाँकि उन्हें अपनी चेतन को भ्रष्ट करने कि अनुमति नहीं थी।”
Max Weber (1864-1920) is also saying that the profit is socially constructed. It may be socially differently assumed than how the tax department is assuming.
मैक्स वेबर (1864-1920) ने यह भी कहा है कि मुनाफ़ा सामाजिक रूप से निर्मित है या समाज के द्वारा बनाया गया है या समाज के द्वारा परिभाषित है। कर विभाग से इतर इसे सामाजिक रूप से अलग दृष्टिकोण से भी देखा जा सकता है।
In some societies, it is said that “you cannot serve both God and Money” therefore they see making a profit is against God or they treat this as sin. This is just opposite to the religious philosophy of Protestant.
कुछ समाज में यह कहा जाता है कि “आप समाज और ईश्वर दोनों की सेवा नहीं कर सकतें हैं” इसलिए वे मुनाफ़ा बनाने को ईश्वर के विरुद्ध या पाप के रूप में देखतें हैं। यह प्रोटेस्टेंट्स मज़हबी दर्शन के बिल्कुल विपरीत है।
5. Factors Influencing the Basic Model of Capitalism, # 1: The Role of Law
5. पूंजीवाद के मूल आदर्श-प्रारूप को प्रभावित करने वाले कारक, #1: कानून की भूमिका
[32] There are many factors are affecting capitalism. We will them one by one.
[32] पूंजीवाद कई कारकों से प्रभावित होता है। हम इसे एक-एक करके देखेंगें।
Role of Law in Capitalism
पूंजीवाद में कानून की भूमिका
The modern society is run by the law. It does not mean that earlier we did not have the law. In the primitive or pre-modern society, we had a law in terms of culture, morals, religion, custom, value and other.
आधुनिक समाज कानून से चलता है। इसका मतलब यह नहीं है कि पहले कानून नहीं था। प्राकृत या आधुनिक समाज से पहले संस्कृति, नैतिकता, मज़हब, रीति-रिवाज़, मूल्य, आदि के रूप में समाज में कानून थें।
Law is typically a part of the political machinery. We will see the political machinery in the next section.
कानून सामान्यतः राजनीतिक संरचना के भाग है। राजनीतिक संरचना को हम आगले भाग में देखेंगे।
The law is giving the opportunity to run a smooth business.
कानून व्यापार को सुचारु रूप से चलाने का अवसर प्रदान करता है।
In reality, the political decision often has to be translated into legal language and interpreted by the legal expert.
वास्तव में, राजनीतिक निर्णय को सामान्यतः कानून के शक्ल में ढाल दिया जाता है, और कानून के विशेषज्ञ उसकी व्याख्या करतें हैं।
The individual actors have to act according to the law.
व्यक्तिगत कर्ता को कानून के अनुसार अपना कार्य करना होता है।
PLEASE NOTE: Here the meaning of the actor is a person having a social action. And the meaning of action is doing anything which has meaning. The meaning and effect of action may negative or positive.
कृपया नोट करें: यहाँ कर्ता (actor) का अर्थ है एक ऐसा व्यक्ति जिसका कोई सामाजिक कार्य (action) हो। कार्य (action) का अर्थ कुछ भी करने से है जिसका कोई अर्थ हो। कार्य (action) का अर्थ और प्रभाव नकारात्मक और सकारात्मक दोनों हो सकता है।
The law is also important because resident have to obey the rule, and the judiciary may not be independent of the state.
कानून महत्वपूर्ण है क्योंकि निवासियों को कानून का पालन करना होता है, और न्यायपालिका राज्य से स्वतंत्र नहीं भी हो सकता है।
The basic relation between law and the economy are as follow –
आर्थिक गतिविधि और कानून में नुमनलिखित संबंध है -
(1) Since the private property is the precondition for the capitalist society, so is the law about private property.
(1) चुकीं निजी संपत्ति पूंजीवाद की पहली शर्त है, इसलिए निजी संपत्ति के लिए कानून है।
(2) Conflict always emerge in the society, and it can be the economic conflict therefore we need economic law.
(2) समाज में कभी भी संघर्ष उत्पन्न हो सकता है, यह संघर्ष आर्थिक भी हो सकता है, इसलिए हमें आर्थिक कानून भी चाहिए।
(3) Law also helps to predictability, which is essential for an advanced capitalist society. It simply means that all of us know the consequences of our action.
(3) कानून (किसी गतिविधि का) पूर्वानुमान लगाने में सहायता करता है, जो उच्च पूंजीवादी समान के लिए जरूरी (भी) है। इसका साधारण अर्थ यह है कि हम सबको अपने कार्य (action) का परिणाम (consequences) मालूम होता है।
(4) Law is necessary to prevent certain economic activity in the society, for example, control of drugs, and other illegal activity. Or even they control the legal economic activities.
(4) समाज में कुछ आर्थिक गतिविधियों को रोकने के लिए भी कानून जरूरी है, उदाहरण के लिए, औषधि (drug) का नियंत्रण, और अन्य गैर-कानूनी गतिविधि। यहाँ तक कि कानूनी आर्थिक गतिविधियों को रोकने के लिए भी।
6. Factors Influencing the Basic Model of Capitalism, # 2: The Role of Politics (Including the State)
6. पूंजीवाद के मूल आदर्श-प्रारूप को प्रभावित करने वाले कारक, #2: राजनीति की भूमिका (राज्य सहित)
[34] The role of politics in capitalism is very complex. The capitalist state has to solve what has been called “the fundamental political dilemma of an economy”. In the capitalist state, the state has too strong enough to enforce private property rights. The modern state cannot exist without economic resources of its own, especially the modern capitalist state.
[34] पूंजीवाद में राजनीति की भूमिका बहुत ही जटिल है। पूंजीवादी राज्य को “अर्थव्यवस्था की मूलभूत राजनीतिक दुविधा” को हल करना होता है। पूंजीवादी राज्य में, राज्य को इतना शक्तिशाली होना होता है कि वह निजी संपत्ति के अधिकार को सुनिश्चित करा सके। आधुनिक राज्य अपने आर्थिक संसाधनों के बिना अपने अस्तित्व में नहीं बनाए रख सकता है, विशेषकर आधुनिक पूंजीवादी राज्य।
Democracy and Capitalism
लोकतंत्र और पूंजीवाद
This is a much-debated topic in the modern era.
आधुनिक समय में इस विषय पर बहुत ज्यादा वाद-विवाद है।
Seymour Martin Lipser (American Sociologist, 1922-2006, popularly known as S.M. Lipset) has said that this is very difficult to know the relationship between capitalism and democracy.
सेमोर मार्टिन लिपसेट (अमेरिकी समाजशास्त्री, 1922-2006, एस. एम. लिपसेट के नाम से पोपुलर) ने कहा है कि राज्य और पूंजीवाद के संबंध को जानना बहुत ही मुश्किल है।
Max Weber (1864-1920) has said that the relation between capitalism and democracy is changing from time to time.
मैक्स वेबर (1864-1920) ने कहा है कि पूंजीवाद और लोकतंत्र के बीच का संबंध समय-समय पर बदलता रहता है।
Wilbert E. Moore (American Sociologist, 1914-1987) and other also found that the countries which have been industrialized under the leadership of the bourgeoisie tend to become democratic, as opposed to countries which have been industrialised under the leadership of a class of landlords.
विलबर्ट ई. मूर (अमेरिका समाजशास्त्री, 1914-1987) और अन्य ने पाया है कि जहाँ जमींदार वर्ग के नेतृत्व में औद्योगीकरण हुआ है उसकी तुलना में वे देश जहाँ बुर्जआ/ पूंजीपति वर्ग के नेतृत्व में औद्योगीकरण हुआ है वे सामान्यतः लोकताँत्रिक हो गए।
DEAR STUDENTS: The traditional popular kinds of literature are saying that capitalism can only develop in the democratic state. You may also find the communist literature that those who are supporting the open democracy actually they are supporting capitalism. They described this is thing negative term. HOWEVER, we can have an example of CHINA who emerged as a capitalist country without having democracy. However, now China saying that they are democratic nation.
प्रिय विद्यार्थीयों: पारंपरिक लोकप्रिय साहित्य कहता है कि पूंजीवाद सिर्फ वहीं विकसित हो सकता है जहाँ लोकताँत्रिक राज्य हो। आप पारंपरिक वामपंथी साहित्य भी देख सकतें हैं जिसके अनुसार जो लोग खुले लोकतंत्र के समर्थक हैं, वे पूंजीवाद के समर्थक हैं। वे (वामपंथी) इसे (लोकतंत्र) को नकारात्मक रूप से देखतें हैं। हालाँकि हमारे पास चीन का भी उदाहरण हैं जो लोकतंत्र के बिना ही पूंजीवादी देश के रूप में उभरा है। हालाँकि चीन का कहना है कि वो एक लोकताँत्रिक देश है।
7. Factors Influencing the Basic Model # 3: The Role of Culture in the Economy
7. पूंजीवाद के मूल आदर्श-प्रारूप को प्रभावित करने वाले कारक, #3: अर्थव्यवस्था में संस्कृति की भूमिका
[37] Cultures including religion are playing an important role in capitalism. The culture is shaping and controlling human economic activity.
[37] मज़हब सहित संस्कृति पूंजीवाद में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। संस्कृति मानव के आर्थिक गतिविधियों को आकर देता है और उसे नियंत्रित भी करता है।
Max Weber (1864-1920) has done am important work in this field.
मैक्स वेबर (1864-1920) ने इस क्षेत्र में महत्वपूर्ण कार्य कीया है।
Cultural element of an economic action says that any economic activity is negative or positive.
आर्थिक गतिविधियों के संस्कृति तत्व हमें बताता है कि कोई आर्थिक गतिविधि नकारात्मक है या सकारात्मक।
This is happening because the “concept of culture, is a value-concept” – Max Weber.
ऐसा इसलिए होता है क्योंकि “संस्कृति की संकल्पना/ धारणा, मूल्य की संकल्पना/ धारणा है” - मैक्स वेबर।
According to Max Weber (1864-1920) societies have good and bad trade ethics according to their cultural beliefs. And this is a matter in business and capitalism.
मैक्स वेबर (1864-1920) के अनुसार समाज में संस्कृतिक विश्वास के अनुसार व्यापार के अच्छे और खराब आचार होतें है।
DEAR STUDENTS, this is not given in your study material but you may know that in Indian some society or castes are thought that trade is bad things. Or getting interested in money lending is a sin. On the other hand in India, we also have a trading caste who primarily trading in India. This is happening because of religious and cultural beliefs. However, these days these old beliefs are getting faulted. Max Weber (1864-1920) is saying that because of the religious believes Protestant Christians led the capitalist movement where Catholic Christian, didn’t, similarly he has also said that the because o the religious-cultural believes, India and China was not a capitalist country.
प्रिय विद्यार्थीयों, यह आपके पाठ्यक्रम में नहीं है, लेकिन शायद आपको मालूम होगा कि भारत में कुछ समाज और जातियाँ सोचते हैं कि व्यापार एक गलत चीज है। या पैसा निवेश करके सूद लेना पाप है। दूसरी ओर भारत में कुछ व्यापारी जातियाँ भी हैं जिनका प्रमुख कार्य व्यापार करना है। ऐसा मज़हबी और सांस्कृतिक विश्वास के कारण होता है। हालाँकि, इन दिनों इन विश्वासों को दोष-पूर्ण माना जा रहा है। मैक्स वेबर (1864-1920) के कहा है कि मज़हबी विश्वास के कारण प्रोटेस्टेंट्स ईसाई पूंजीवादी आंदोलन को नेतृत्व दिया जबकि कैथोलिक ईसाई ने नहीं, इसी तरह इन्होंने यह भी कहा है कि अपने मज़हबी-सांस्कृतिक विश्वास के कारण भारत और चीन पूंजीवादी देश नहीं हैं।
8. On Deferent Attempts to Analyze Capitalism and the Need for a Neo-Classical Sociology.
8. पूंजीवाद और नव-शास्त्रीय समाजशास्त्र के अवश्यकयों के विश्लेषण का एक प्रयास
Karl Marx (1818-1883) was dominating the theory of capitalism. But we need to look at his theory critically. Karl Marx sees culture and law, as a part of the superstructure, which is created by the economic forces and which has no power to influence the economy on its own. His theory is rejected by saying that culture is also affecting the economy. This is the two-way process.
कार्ल मार्क्स (1818-1883) का सिद्धांत पूंजीवाद का प्रभुत्व/ प्रमुख सिद्धांत है। लेकिन हमें इनके सिद्धांत को आलोचनात्मक तरीके से देखना चाहिए। कार्ल मार्क्स संस्कृति और कानून को सुपर-स्ट्रक्चर (superstructure) के भाग के रूप में देखता है, जो आर्थिक शक्ति के करण उपजा है और जिसके पास आर्थिक गतिविधियों को आपने आप में प्रभावित करने की शक्ति नहीं होती है।
DEAR STUDENTS, PLEASE NOTE: The neo-Marist or neo-Marxism is accepting the importance of the culture in the field of economy.
प्रिय विद्यार्थीयों, कृपया नोट करें: नव-मार्क्सवादी या नव-मार्क्सवाद आर्थिक गतिविधियों के क्षेत्र में संस्कृति के महत्व को स्वीकार करतें है।
Max Weber (1864-1920) in his book ‘The Protestant Ethic’ (1905) and ‘Economy and Society’ (1922) has shows that religious and cultural beloved are affecting our economic behaviour. For him, these behaviours are playing an important role in capitalism.
मैक्स वेबर (1864-1920) अपने किताब ‘प्रोटेस्टेंट्स आचारसंहिता’ (1905) और ‘अर्थव्यवस्था और समाज’ (1922) में दर्शाया है कि मज़हब और संस्कृति में विश्वास हमारे आर्थिक व्यवहार को प्रभावित करता है। उनके लिए ये व्यवहार पूंजीवाद में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
Max Weber (1864-1920) also saying the capitalism is not a singular process and capitalism is not a singular, we have many types of capitalism.
मैक्स वेबर (1864-1920) ने यह भी कहा है कि पूंजीवाद एकांगी प्रक्रिया नहीं है, और पूंजीवाद एकांगी नहीं है, हमारे पास कई प्रकार के पूंजीवाद हैं।
Types of Capitalism: Max Weber
(1) Rational Capitalism
(2) Political Capitalism
(3) Traditional Capitalism
पूंजीवाद के प्रकार: मैक्स वेबर
(1) तर्कसंगत पूंजीवाद
(2) राजनीतिक पूंजीवाद
(3) पारंपरिक पूंजीवाद
Max Weber (1864-1920) emphasised the role of culture in capitalism by saying that “Protestantism helped to creat the sprit of modern capitalism via a transformation of attitude and social relations in a more methodical direction.”
मैक्स वेबर (1864-1920) ने पूंजीवाद पर संस्कृति के महत्व पर जोर देते हुए कहा है कि “व्यवहार और व्यवस्थित दिशा में सामाजिक संबंध एक के द्वारा प्रोटेस्टेंट्सवाद ने आधुनिक पूंजीवाद को बढ़ाने में सहयोग कीया है”।
For Max Weber (1864-1920), the social dimension of the Protestant Christian is also responsible for bringing capitalism by them.
मैक्स वेबर (1864-1920) के लिए प्रोटेस्टेंट्स ईसाई के सामाजिक आयाम भी उनके द्वारा (समाज में) पूंजीवाद लाने के लिए जिम्मेदार है।
Other Theory of Capitalism
पूंजीवाद के अन्य सिद्धांत
Immanuel Wallenstein (American Sociologist and Economic Historian, 1930-2019) and their followers have theorising capitalism as a kind of world system. The capitalist system is not created by any person or society. The capitalism system goes beyond the boundaries of empires and nation-state.
इम्मानुएल वालस्टाइन (अमेरिकी समाजशास्त्री और आर्थिक इतिहासकार, 1930-2019) और उनको मनाने वालों ने पूंजीवाद को एक वैश्विक व्यवस्था/ वैश्विक प्रणाली के रूप में सैद्धांतिकृत कीआ है। पूंजीवादी व्यवस्था को किसी व्यक्ति या समाज ने नहीं बनाया है। पूंजीवाद साम्राज्य और राष्ट्र-राज्य के सीमा के परे जाता है।
9. Concluding Remark: Adding Complexity
9. समापन टिप्पणी: जटिलता का जुड़ना
“Material and Ideal Interests Directly Govern Men’s Behaviour” - Max Weber, The Sociology of Religion (1920)
“भौतिक और आदर्श हित सीधे व्यक्ति के व्यवहार से संचालित होता है” - मैक्स वेबर (1864-1920), मजहब का समाजशास्त्र (1920).
[45] We have already have seen that production, exchange, consumption, and profit should constitute the four main themes in economic sociology of this type and to this must be added the impact that law, politics and culture have on these.
[45] हुमने पहले ही देखा है कि उत्पादन, विनिमय, उपभोग, और मुनाफ़ा आर्थिक समाजशास्त्र के चार मुख्य विषय हैं, और इसमें हमें कानून, राजनीति, और संस्कृति को भी शामिल करना चाहिए जो आर्थिक क्रियाकलाप पर प्रभाव डालते हैं।
We have seen that all these economic activities are governed and affected by social variables such as culture, religion, law, rules, government, and politics. These entire phenomenons are deeply influenced by the culture and religion, these things have deeply discussed by the German social scientist Max Weber (1864-1920).
हमने देखा कि इन सभी आर्थिक गतिविधियों को कई सामाजिक चर (variable) प्रभावित करतें हैं, जैसे संस्कृति, मजहब, कानून, नियम, सरकार, और राजनीति। ये सभी परिघटनाएं संस्कृति और मजहब से गहरे रूप से प्रभावित होतें हैं, जैसा कि जर्मन समाज विज्ञानी मैक्स वेबर (1864-1920) ने बताया है।
Anil Kumar | Student of Life World
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