Lecture and
Explanation of Reading to be covered
Conversing Anthropologically:
Hypermedia as Anthropological Text, by Sarah Pink, Unit, 4.2
AND
Media Convergence and
Social Research: The Hathway Project, by Rob Walker and Ron Lewis, Unit, 4.3
Keywords
Visual Sociology, Documentary Photography and
Videography, Photo Journalism, Context of the Photo and Video,
Paper: Society Through the Visuals
Course: BA Programme
Skill Enhancement Course 03
University of Delhi
<< INSERT THE PICTURE>>
हिंदी में नोट्स
(प्रमुख बिंदु)
Unit 4, Sociology,
Multimedia and Hypermedia
Sub-unit/ Article 4.2 and 4.3
<Course Structure>
#1 Important Points to be kept in Mind While Studying the
Content
#2 Expected Outcome and Understanding of the Content
#3 General Introduction
#4 Lecture in Detail with Comment, Clarification, and
Explanation
इस लेक्चर को पढ़ने के
बाद आप समझ पाएंगे कि शोध विशेषकर एंथ्रोपोलॉजी राइटिंग
को कैसे ज्यादा आकर्षक, इंटरैक्टिव (interactive),
ज्यादा उपयोगी, ज्यादा
उत्पादक (more productive), और ज्यादा प्रभावी (more
impressive) बनाया जाए. साथ ही आप यह भी समझ
पाएंगे कि कैसे एक ही जगह टेक्स्ट, फोटो, स्केच, और
विडियो इस्तेमाल कर शोध लेखन को बेहतर और प्रभावी बनाया जा सकता है।
< Lecture and Explanation>
कृपया ध्यान दें -
ऊपर के दोनों चैप्टर में एक ही बात
कही गई. इसलिए दोनों चैप्टर को अलग-अलग डिस्कशन करना समय की बर्बादी होगी. इसलिए
दोनों चैप्टर को एक साथ ही डिस्कशन किया जा रहा है.
Hathway Project क्या
है?= यहाँ
Hathway एक स्कूल का नाम है.
उस स्कूल के प्रोजेक्ट को Hathway Project कहा गया है.
What is Hypermedia or Hypertext?
Hypermedia an extension of the term hypertext is a nonlinear medium of
information that includes graphics, audio, video, plain text and hyperlinks.
This designation contexts with the broader term multimedia, which may include
non-interaction liner presentation as well as hypermedia. The term was first
used in a 1965 article written by Ted Nelson.
What is
Hyperlink?
A hyperlink is a
word, phrase, or image that you can click on to jump to a new document or a new
section within the current document. In computing, a hyperlink, or simply a
link, is a reference to data that the reader can follow by clicking or tapping.
A hyperlink points to a whole document or to a specific element within a
document. Hypertext is text with hyperlinks. The text that is linked from is
called anchor text Hyperlinks are found in nearly all Web pages, allowing users
to click their way from page to page. Text hyperlinks are often blue and
underlined, but don't have to be necessarily.
What is Multimedia?
Multimedia is defined
as the integration of sound, animation, and digitized video with more
traditional types of data such as text. It is an application-oriented
technology that is used in a variety of ways, for example, to enhance
presentations and is based on the increasing capability of computers to store,
transmit, and present many types of information. Some examples of multimedia
applications are business presentations, online newspapers, distance education,
and interactive gaming.
इन दोनों चैप्टर का
उद्देश्य है कि शोध विशेषकर एंथ्रोपोलॉजी राइटिंग को कैसे ज्यादा आकर्षक, इंटरैक्टिव
(interactive), ज्यादा उपयोगी, ज्यादा
उत्पादक (more productive), और ज्यादा प्रभावी (more
impressive) बनाया जाए. साथ ही दोनों चैप्टर का उद्देश्य है कि कैसे एक
ही जगह टेक्स्ट, फोटो, स्केच, और
विडियो का इस्तेमाल कर
शोध लेखन के उपर्युक्त लक्ष्य को प्राप्त कीया जा सके. दोनों चैप्टर का उद्देश्य
यह भी है कि इसका इस्तेमाल कैसे कीया जा सके.
पहले रिसर्च सिर्फ
टेक्स्ट फॉर्मेट में लिखा जाता था. जिसके कारण पढ़ने वाला उसे पूरी तरह नहीं समझा
पाटा था. क्योकि टेक्स्ट कि एक लिमिट है. बाद में उसमें स्केच भी प्रकाशित किया
जाने लगा लेकिन उसकी भी एक लिमिट है. उसके बाद फोटोग्राफी तकनीक आई जिससे चीजों को
समझना आसान हो गया. लेकिन सुरु-सुरु में फोटोग्राफी काफी महंगा था. साथ ही यह सभी
जगह सुलभ भी नहीं था. बहुत से प्रिंटिंग प्रेस उसे तकनीकी रूप से इसका समर्थन नहीं
करते थें. बाद में वीडियोग्राफी का विकास हुआ. लेकिन शुरू में वह भी काफी महंगा था
और हर परिस्थिति में उसका उपयोग आसानी से संभव नहीं था.
लेकिन आज हम इंटरनेट
के युग में रह रहे हैं. जहाँ हम टेक्स्ट, फोटो, स्केच, विडियो, लिक
एक साथ इस्तेमाल कर सकते हैं.
टेक्स्ट में फोटो और
स्केच के इस्तेमाल करने से वह न सिर्फ प्रभावी हो जाता है बल्कि उससे समझने और
समझाने में भी आसानी होता है.
लेकिन प्रिंट टेक्स्ट
में वीडियो नहीं डाला जा सकता है. और न ही हाइपर लिंक डाला जा सकता है. लेकिन फिर
भी टेक्स्ट के रूप में लिंक को लिखा जा सकता है.
इसी तरह वीडियो में
हाइपर लिंक नहीं डाला जा सकता है.
फोटो में एक दो लाइन
से ज्यादा टेक्स्ट नहीं लिखा जा सकता है और न वीडियो डाला जा सकता है.
लेकिन वीडियो कितना भी
अच्छा क्यों न हो, हो सकता है कि हर कोई
उसे न समझ पाए. इसलिए जरूरी है कि वीडियो में टेक्स्ट डाला जाए. यह टेक्स्ट subtitle
के रूप में हो सकता है या फिर किस किसी दृश्य को समझाने के
लिए एक छोटा सा डिस्क्रिप्शन के रूप में. या फिर किसी व्यक्ति को introduce
करने के लिए उसका परिचय. कई बार जरुरत के अनुसार वीडियो के
बीच में अवश्य फोटो, स्केच, या
फिर किसी आवश्यक वीडियो का क्लिप लगाया जा सकता है. इस प्रकार विडियो में भी फोटो, टेक्स्ट, स्केच, और
विडियो का उपयोग उपयोगी है. वीडियो में लिंक नहीं डाला जा सकता है, लेकिन
लिंक टेक्स्ट के रूप में लिखा जरुर हो सकता है.
लेकिन आजकल कंप्यूटर
और इंटरनेट के आने के बाद टेक्स्ट, फोटो, स्केच, वीडियो, लिंक, के
इस्तेमाल करके मल्टीमीडिया प्रोजेक्ट का रिपोर्ट तैयार की जा सकती है. इससे वह
ज्यादा प्रभावी हो जाता है. वेबसाइट पर कमेंट सेक्शन के जरिए इंटरैक्टिव बनाया जा
सकता है.
उदाहरण के लिए आपके
इसी नोट्स में फोटो, वेबसाइट लिंक, और
वीडियो के लिंक दिए हुए हैं, इस
तरह यह भी मल्टीमीडिया हो गया है. इसमें भी हाइपरलिंक है, हाइपरटेक्स्ट
है. यह नोट ट्विटर पर पोस्ट किया हुआ है जहाँ आप कमेंट कर सकते हैं. तथा आप यहाँ
भी कमेंट कर सकते हैं इस प्रकार आपका यह नोट भी इंटरैक्टिव है.
नोट: दोनों आर्टिकल
में इसी को अलग-अलग उदाहरणों के जरिए समझाया गया है.
This lecture
was delivered during the Odd Semester (July to November) 2019 to the students
of the University of Delhi. Visit here for Syllabus and other lectures for BA
Programme, Skill Enhancement Course 03, Society Through the
Visuals.
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Anil Kumar | Student of Life World
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